Follow Us:

HRTC की स्वर्ण जयंती पर कर्मचारियों के लिए बड़ा तोहफा, 4% DA के साथ 50 करोड़ ओवरटाइम भुगतान

|

HRTC golden jubilee announcements: हिमाचल पथ परिवहन निगम (HRTC) ने अपने 50 वर्षों के सफर को शिमला में स्वर्ण जयंती समारोह के रूप में मनाया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहे और HRTC कर्मियों के लिए कई अहम घोषणाएं कीं। उन्होंने HRTC कर्मियों को सरकारी कर्मचारियों के समान 4% महंगाई भत्ता (DA) देने की घोषणा की। साथ ही, इस माह 28 अक्टूबर को कर्मचारियों का वेतन और पेंशन जारी किए जाएंगे।

मुख्यमंत्री ने यह भी घोषणा की कि अगले दो महीनों में 9 करोड़ रुपये के लंबित मेडिकल बिलों का भुगतान किया जाएगा। 55 महीने से लंबित ओवरटाइम का भुगतान 97 करोड़ में से 50 करोड़ की राशि से होगा। उन्होंने मार्च 2024 तक सभी लंबित भुगतानों को पूरा करने का वादा किया।

मुख्यमंत्री सुक्खू ने कहा कि उनके पिता 40 साल पहले HRTC में चालक थे, जिससे वह HRTC कर्मियों के दर्द और कठिनाइयों को भली-भांति समझते हैं। HRTC, जो 1974 में 800 बसों से शुरू हुई थी, आज 3200 से अधिक बसों का बेड़ा संचालित कर रही है। सरकार हर साल HRTC को 700 करोड़ रुपये से अधिक की ग्रांट प्रदान करती है, लेकिन मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि निगम को अपनी कार्यप्रणाली में सुधार करना होगा ताकि उसे घाटे से उबारा जा सके। अगले महीने से ग्रीन हाइड्रोजन प्रोजेक्ट शुरू करने की भी घोषणा की गई।

उपमुख्यमंत्री और HRTC के प्रभारी मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि HRTC ने पिछले 50 वर्षों से अपनी प्रतिबद्धता के साथ लोगों को गांव-गांव तक पहुंचाने का काम किया है। वर्तमान में HRTC प्रतिदिन 6 लाख लोगों को सफर करवा रही है, और सरकार ने कर्मचारियों के वेतन और पेंशन में किसी प्रकार की देरी नहीं की है। HRTC वेतन पर 45 करोड़ रुपये, पेंशन पर 25 करोड़ रुपये, और डीजल पर 45 करोड़ रुपये खर्च कर रही है।