Follow Us:

ऊना से शिमला राखी बांधने जाने वाली बहनों को HRTC में नहीं मिली फ्री यात्रा की सुविधा

रविंद्र ऊना |

प्रदेश सरकार चाहे राखी पर बहनों को अपने भाई की कलाई पर राखी बांधने के लिए एचआरटीसी बसों में फ्री सफर का दावा कर रही है। लेकिन धरातल पर यह सुविधा कई जगहों पर नहीं मिल पा रही है। हिमाचल से बाहर शिमला, कालका, बद्दी, नालागढ़ सहित अन्य क्षेत्रों में राखी बांधने जाने वाली बहनों को अपनी जेब से किराया खर्च करना पडा। जिससे महिलाओं में रोष है। मामला ऊना से बाया नालागढ़- शिमला जा रही एक एचआरटीसी बस का है। जहां कुछ महिलाएं शिमला, बद्दी, नालागढ़ सहित अन्य स्थानों पर अपने भाई को राखी बांधने जा रही थी । बहने  खुश थी कि आज के दिन एचआरटीसी की बस में फ्री जाएंगी। लेकिन जब टिकट काउंटर पर गए तो टिकट काटने वाले भाई साहब ने किराया मांग लिया।

जब महिला ने फ्री होने की बात कही तो परिचलक ने कहा कि यह बस पंजाब से होकर जाएगी इस रूट पर फ्री सेवा नहीं है। मजबूरन महिलाओं को किराया देना पड़ा। महिलाओं रेखा, अंजू, पूजा,नेहा, आरती सहित अन्यों ने कहा कि राखी का त्योहार भाई बहन का है। शिमला हिमाचल की राजधानी है और नालागढ़ बद्दी भी हिमाचल में है फिर यात्रा फ्री क्यों नहीं। बस किस रुट से होकर जाती है यह नही होंना चाहिए वह जा तो हिमाचल में ही रही है।

महिलाओं ने परिवहन मंत्री गोविंद ठाकुर व सरकार से मांग की है कि अगले वर्ष  इसमे महिलाओं को लाभ मिले। उधर आरएम ऊना जगन्नाथ ने कहा कि मैहतपुर के आगे पंजाब का एरिया पड़ता है इसलिए किराया लिया गया है जबकि हिमाचल में सफर फ्री है। सरकारी आदेशों के तहत यही सुविधा दी गयी है। वहीं परिवहन मंत्री गोविंद ठाकुर सरकारी कार्यक्रम में व्यस्त थे जिस कारण उनसे बात नहीं हो पाई।