Follow Us:

शिमला से कटड़ा के लिए HRTC की वॉल्वो बस सेवा शुरू, ये रहेगी टाइमिंग

पी.चंद |

HRTC की शिमला से कटड़ा के लिए वॉल्वो बस सेवा शुरू हो गई है। शुक्रवार को परिवहन मंत्री विक्रम सिंह ठाकुर ने हरी झंडी दिखाकर इसका शुभारंभ किया। ये बस शिमला से बिलासपुर, घुमारवीं, भोटा, हमीरपुर, कांगड़ा, पठानकोट से जम्मू होते हुए कटड़ा पहुंचेगी।  बस शाम साढ़े पांच बजे शिमला से चलेगी और अगले दिन सुबह साढ़े पांच बचे कटड़ा पहुंचेगी। वापसी में कटड़ा से शिमला के लिए बस की रवानगी का समय शाम 5.30 बजे निर्धारित किया गया है और अगले दिन सुबह 5.30 बजे बस शिमला पहुंचेगी। इस बस सेवा के शुरू होने से वैष्णो देवी के दर्शनों के लिए जाने वाले लोगों को सुविधा मिलेगी।

परिवहन मंत्री ने कहा कि आज प्रदेश के लोगों द्वारा माता वैष्णो देवी के लिए वॉल्वो बस की बहुत पुरानी मांग को पूर्ण किया गया है। उन्होंने बताया कि वॉल्वो के किराए में यात्रियों को पहले महीने करीब 35 फीसदी की छूट दी जा रही है। 25 फीसदी ऑफ सीजन डिस्काउंट के साथ पहले महीने में 10 फीसदी प्रमोशनल डिस्काउंट देने का फैसला लिया गया है। 25 फीसदी डिस्काउंट के साथ शिमला से कटड़ा का किराया 1638 रुपये बनता है जबकि 10 फीसदी अतिरिक्त डिस्काउंट के साथ किराया 1475 रुपये लिया जा रहा है।

HRTC में बढ़ेगी इलैक्ट्रिक बसों की संख्या

परिवहन मंत्री ने कहा कि प्रदेश के शहरी क्षेत्रों को प्रदूषण मुक्त करने के लिए प्रदेश में इलैक्ट्रिक बसों की सेवाएं प्रदान की जा रही हैं। इस समय 75 इलैक्ट्रिक बसें एचआरटीसी के पास है। इनकी संख्या और बढ़ाने के लिए टेंडर किया जा चुका है।

शिमला से जयपुर के लिए भी शुरू होगी वॉल्वो बस सेवा

विक्रम ठाकुर ने बताया कि यदि कोरोना महामारी से निजात मिलती है तो जल्द ही शिमला से जयपुर वॉल्वो बस सेवा शुरू की जाएंगी। उन्होंने कहा कि परिवहन की सुविधा प्रदेश के दूरस्त और जनजातीय क्षेत्रों के लोगों को भी दी जा रही है। सरकार का प्रयास रहा है कि प्रदेश के हर क्षेत्र में रह रहे लोगों को परिवहन सुविधा से लाभान्वित कर सकें।