Follow Us:

मुझे नेता प्रतिपक्ष से आचरण के सर्टिफिकेट की नहीं जरूरत: विधानसभा अध्यक्ष

डेस्क |

विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया का नेता प्रतिपक्ष पर पलटवार मुझे नेता प्रतिपक्ष से आचरण के सर्टिफिकेट की नहीं ज़रूरत

शिमला: हिमाचल प्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया ने नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर पर पलटवार किया है. कुलदीप सिंह पठानिया ने कहा कि उन्हें नेता प्रतिपक्ष से सही आचरण के सर्टिफिकेट की जरूरत नहीं है. साथ ही उन्होंने नेता प्रतिपक्ष को जनमत स्वीकार करने और संयम बरतने ने की भी नसीहत दी है.

इस दौरान उन्होंने नेता प्रतिपक्ष समेत विपक्षी नेताओं को विधासभा की कार्यवाही को जन चर्चा में न ले जाने की भी सलाह दी. उन्होंने कहा अन्यथा उन्हें संविधान के अनुसार कदम उठाना पड़ेगा. दरअसल बीते रोज नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया पर हमला करते हुए कहा था कि विधानसभा अध्यक्ष मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के हाथ की कठपुतली बन गए हैं.

हिमाचल प्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया के कहा मुझे डेढ़ साल विधानसभा अध्यक्ष के रूप में काम करते हुए है. विधानसभा में कार्यवाही नियमों और संविधान के अनुरूप हुई. उन्होने कहा की कांग्रेस के 6 विधायकों की सदस्यता समाप्त करने और 3 निर्दलीय विधायकों के इस्तीफे बड़ी घटनाएं हुई.

6 कांग्रेस के विधायकों पर संविधान के अनुसार निर्णय लिया गया. वहीं 3 निर्दलीय विधायकों के मामले में भी नियमों के अनुसार फैसले किया गया है. दोनों उच्चन्यायालय और सर्वोच्च न्यायालय ने स्पीकर के अधिकार क्षेत्र में हस्तक्षेप न करने का फैसला सुनाया. विधानसभा में विपक्षी दल भाजपा और नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर बार बार राजनीतिक चर्चा में ला रहे हैं.

विधानसभा और स्पीकर के अधिकार क्षेत्र में हुए निर्णयों को आम चर्चा में नहीं लाया जा सकता यह नियमों का उल्लंघन है. विधानसभा अध्यक्ष ने नेता प्रतिपक्ष जयराम को नसीहत देते हुए कहा कि अपने शब्दों पर अधिक ध्यान दें. उन्होंने कहा कि जिस प्रकार के आक्षेप और अपशब्दों का प्रयोग नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर कर रहे हैं उन्हें इससे बचना चाहिए.