Follow Us:

शिमला में जमने लगी बर्फ, कल हो सकता है आइस स्केटिंग का रोमांच

पी.चंद |

शिमला: साउथ ईस्ट एशिया के पहले सेमी नेचुरल आइस स्केटिंग रिंक लक्कड़ बाजार में आइस स्केटिंग का रोमांच वीरवार को देखने को मिल सकता है. शिमला में पड़ रही ठंड से तापमान में आई गिरावट से शिमला के आइस स्केटिंग रिंक में बर्फ़ जम गई है. अगर मौसम ने साथ दिया और आसमान साफ रहा तो कल यानी वीरवार से इस स्केटिंग रिंक में स्केटिंग के साथ आने वाले दिनों में विभिन्न प्रतियोगिताओं का रोमांच भी देखने को मिलेगा.

हालांकि कल से हिमाचल में दो दिन तक मौसम ख़राब रहने की संभावना व्यक्त की है. अगर मौसम ख़राब होता है तो स्केटिंग पर ग्रहण लग सकता है क्योंकि आइस स्केटिंग के लिए मौसम का साफ़ रहना जरूरी होता है.

रिंक के आयोजक मनप्रीत सिंह का कहना है कि कल से आइस स्केटिंग शुरू करने के लिए बर्फ़ जम गई है. 1920 में बने आइस स्केटिंग रिंक ने 100 साल पूरे कर लिए हैं. ऐसे में आइस स्केटिंग में बड़ी प्रतियोगिताओं व कार्निवाल का आयोजन करने की योजना है, लेकिन सब कोरोना के मामलों व प्रशासन की अनुमति से ही संभव हो पायेगा. क्योंकि पिछले वर्ष भी कोरोना के चलते आइस खेलों का आयोजन नही किया जा सका था.

साउथ ईस्ट एशिया का पहला सेमी नेचुरल आइस स्केटिंग रिंक शिमला के लक्कड़ बाजार बस स्टैंड के पास स्थित है. ब्रिटिशकाल से अब तक इस रिंक में प्राकृतिक तरीके से ही बर्फ जमाई जाती है. शिमला में जब तापमान में गिरावट आती है तो रिंक में पानी छिड़का जाता है, जिसे प्राकृतिक तरीके से जमने दिया जाता है और जब बर्फ की परत मैदान पर जमकर तैयार हो जाती है तो उस पर स्केटिंग की जाती है.