Follow Us:

ICODL के उपाध्यक्ष ने बीएमबीबी के चेयरमैन डीके शर्मा को चुना

सचिन शर्मा |

बीबीएमबी के चेयरमैन देवेंद्रा कुमार शर्मा को इंटरनेशनल कमिशन आन लार्ज डैम (ICODL) का उपाध्यक्ष बनाया गया। बिलासपुर जिला के घुमारवीं से संबंध रखने वाले डीके शर्मा को इस पद से नवाजे जाने से प्रदेश सहित देश का नाम संपूर्ण विश्व में गौरवांवित हुआ है। अपनी इस उपलब्धि पर बीबीएमबी के चेयरमैन डीके शर्मा ने कहा कि इंटरनेशनल कमिशन आन लार्ज डैम की स्थापना सन् 1928 में किया गया था और इसके पूरे विश्व से लगभग 1500 मेंबर हैं। 

उन्होंने कहा कि कमीशन की एक बैठक कनाडा में आयोजित की गई।  इसमें विश्व के लगभग 101 देशों ने भाग लिया। जापान, भारत और मिस्र तीन कैंडिडेटिव थे।  इस त्रिकोणी संघर्ष में उन्हें आंतरिक कमिशोनल लार्ज डैम का उपाध्यक्ष चुना गया जो भारत के लिए एक खुशी का पल है।  डीके शर्मा ने कहा कि भारत को यह पद 1994 के बाद अब दोबारा हासिल हुआ है।

देश के डैमों को उच्चस्तरीय श्रृंखला मिलेगी
 
डीके शर्मा ने कहा कि विश्वस्तरीय संस्था के उपाध्यक्ष बनने से देश में दिन प्रतिदिन पुराने होते जा रहे डैमों को एक उच्च स्तर की श्रृंखला मिलने से प्रदेश सहित देश को फायदा होगा। उन्होंने कहा कि देश को उपाध्यक्ष का पद मिलने के बाद बीबीएमबी को भी फायदा मिलने वाला है। टेक्नोलॉजीज के हिसाब से डैम सेफ्टी से जुड़े हुए जितने भी जारी हैं कि में इंटरनेशनल टेक्निकल नॉलेज से जल्द फायदा होने वाला है।

 विभिन्न वर्कशाप का किया जाएगा आयोजन

डीके शर्मा ने कहा कि 25-26 सितंबर को दिल्ली में एक वर्कशॉप का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें इंटरनेशनल कमिश्नर लाइव टाइम की कमेटी को बुलाया गया है।  उन्होंने कहा कि हमारे बीबीएमबी के जलाशय में सेडिमेंटेशन की बहुत बड़ी समस्या है, जिसके लिए चंडीगढ़ में एक वर्कशाप का आयोजन होगा।  इस वर्कशॉप में पंजाब, हरियाणा, हिमाचल सहित राज्यस्थान के इंजीनियर भाग लेंगे।  उन्होंने कहा कि इसी तरह एक और शार्ट कोर्स का भी आयोजन किया गया है, जिसमें इंटरनेशनल कमिशन लाइव डैम के सीमिक कमेटी के चेयरमैन प्रोफेसर माल्टिंग ब्रीलैंड को भी 24 अक्टूबर को चंडीगढ़ में बुलाया गया है।  इस वर्कशैप में एक दिन का शार्ट कोर्स होगा, जिसमें सिस्मिक एक्सपर्ट डैम और रिजर्विड सिस्मिक सिटी पर होगा।

डीके शर्मा ने कहा कि इसके बाद ऐसा ही एक कोर्स दिल्ली में होगा, जिसमें पूरे देश से लोग भाग लेगे। उन्होंने कहा कि अगले साल 4 से 10 अप्रैल तक इंटरनेशनल कमिशनल लार्ज डैम की एनुअल मीटिंग का आयोजन किया जाएगा, जिसमें पूरी दुनिया से लगभग 1500 लोग भाग लेंगे।  डीके शर्मा ने कहा कि इस प्रकार से उच्च स्तरीय बैठकों से देश को फायदा मिलने की पूरी आशा है।