Follow Us:

यहां धड़ल्ले से हो रहा अवैध खनन, सरकारी अमला है बेखबर

समाचारह फर्स्ट |

बिलासपुर की ग्राम पंचायत दयोथ में सरेआम अवैध खनन का काम चल रहा है। लेकिन इसके बाद भी संबंधित विभाग आंखें मूंद कर बैठा है। जबकि क्षेत्र से लाखों रूपये की सामग्री अवैध खनन कर के निकाली जा चुकी है। यहां तक की अवैध खनन के लिए खनन माफिया ने लेबर लगा कर रेत-बजरी को गाड़ियों में भर कर दूसरी जगहों में ले जा रहे हैं। लगातार हो रहे इस अवैध खनन से पहाड़ खोखले होते जा रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि नयना देवी विधानसभा क्षेत्र के तहत आने वाले इस गांव में वन विभाग की जमीन से दिन-दिहाड़े अवैध खनन किया जा रहा है। हालत ऐसी हो चुकी है कि खोखली हो चुकी पहाडिय़ां हादसे को न्योता दे रही है। हालांकि खनन पर रोक लगाने के लिए राज्य सरकार ने दर्जनों विभागों को शक्तियां दे रखी है। लेकिन इसके बाद भी क्षेत्र में अवैध खनन बेरोकटोक हो रहा है।

जिससे सरकारी अमले की कार्यप्रणाली पर भी सवाल उठना लाजमी है। वहीं, बड़ा सवाल ये है कि कहीं ये खनन का कारोबार मिली-भगत से तो नहीं हो रहा है। क्योंकि सरकार का माइनिंग विभाग इससे बेखबर है और ऐसा लग रहा है कि मानों कोई कार्रवाई करना ही नहीं चाहता।

उधर, इस संबंध में उपायुक्त विवेक भाटिया का कहना है कि अवैध खनन किसी भी हाल में सहन नहीं होगा। मामले की छानबीन के लिए माइनिंग और वन विभाग को कड़े आदेश दिए जाएंगे।