Follow Us:

चंबाः चुराह की आयल बीट में वनकाटुओं ने देवदार के 2 पेड़ों पर चलाई कुल्हाड़ी

समाचार फर्स्ट डेस्क |

जिला चंबा में वनकाटुओं द्वारा देवदार के पेड़ काटने का मामला सामने आया है। यहां वनमंडल चुराह की आयल बीट में वनकाटुओं ने देवदार के दो हरे पेड़ों को काट दिया। वन विभाग को इस अवैध कटान की सूचना मिलते ही जांच हेतु बीओ की अगवाई में एक टीम मौके को रवाना हो गई। वन विभाग की टीम ने देवदार के कटे पेड़ों की लकड़ी को कब्जे में लेने के साथ ही वनकाटुओं की तलाश शुरू कर दी है।

जानकारी के अनुसार वन विभाग को सूचना मिली कि आयल बीट के जंगल में वनकाटुओं ने देवदार के पेड़ों को काटकर जमीन पर गिरा दिया। बीट वनरक्षक ने मौके पर जाकर स्थिति का जायजा लेने के बाद अपनी रिपोर्ट में वनकाटुओं द्वारा देवदार के दो पेड़ काटे जाने की बात कही है। वनरक्षक की रिपोर्ट के बाद अवैध कटान की सच्चाई जानने के लिए बीओ की अगुवाई में एक टीम गठित कर मौके पर भेजी गई है। टीम को अवैध कटान की भेंट चढ़े पेड़ों की सही संख्या और वनकाटुओं का पता लगाने को कहा गया है।

बताते चलें कि इससे पहले भी उपमंडल के भेंट बीट भरनी-फालका में भी पिछले दिनों वनकाटुओं द्वारा देवदार के पेड़ काटे जा चुके हैं। इस अवैध कटान को अंजाम देने वालों का भी अभी तक कोई पता नहीं चल पाया है। उधर, वन परिक्षेत्र अधिकारी राजेंद्र कुमार ने कहा कि बीट गार्ड की तरफ से एक दो पेड़ कटने की बात कही। इसकी जांच के लिए बीओ की अगवाई में टीम आयल बीट के जंगल भेज दी गई है। उन्होंने बताया कि वनकाटुओं का पता न लगने के बाद मामले को आगामी कार्रवाई के लिए पुलिस को सौंप दिया जाएगा।