Follow Us:

राजधानी में बढ़ा जल संकट, होली के दिन शिमला वासी पानी की बूंद-बूंद को तरसे

पी. चंद, शिमला |

मशोबरा-भेखलटी में गिरी नदी से राजधानी के लिए पानी पहुंचाने वाली पाइप लाइन फटने से शिमला के लोगों को होली पर्व पर प्यासे ही रहना पड़ा। कई लोगों ने पानी की किल्लत के चलते होली नही मनाई तो कई लोग होली खेलने के बाद नहाने को तरस गए।

बता दें कि शिमला के कई क्षेत्रों को बीते दो दिनों से पानी नहीं मिला है। गिरी नदी से शिमला को हर दिन 15 से 20 एमएलडी पानी की पूर्ति होती है। जो पिछले दो दिनों से नही हो रही है। शिमला में हर दिन 45 से 50 एमएलडी पानी दर्जन भर पानी की परियोजनाओं से आता है। गुम्मा के बाद गिरी से शिमला को सबसे ज्यादा पानी मिलता है। जो दो दिन से नही मिल रहा है। परिणामस्वरूप शिमला को 33 एमएलडी पानी ही मिल रहा है।

पानी बांटने वाली एसजेपीएनेल कंपनी ने आज जिन क्षेत्रों में पानी देने का शेड्यूल जारी किया था वहां पर कई क्षेत्रों को पानी नहीं मिला। जिसकी वजह से लोग परेशान रहे। लोगों को उम्मीद थी कि आज शेड्यूल के मुताबिक पानी मिलेगा इसलिए इन क्षेत्रों के लोग होली खेले लेकिन पानी नहीं मिला। शिमला को पानी की सप्लाई करने वाली गिरि परियोजना की पाइप लाइन फटने से मशोबरा-भेखलटी सड़क भी टूट गई है। जिसकी वजह से क्षेत्र की पांच पंचायतों के हजारों लोगों को राजधानी शिमला से सड़क संपर्क भी कट गया है।