Follow Us:

इंडियन टेक्नोमैक महाघोटाले के आरोपी की पेशी आज, जानिए कैसे हुआ था घोटाला

नवनीत बत्ता |

इंडियन टैक्नोमेक कंपनी में 6000 करोड़ रुपये के महाघोटाले के आरोपी सीएमडी की आज कोर्ट में पेशी होगी। अगर आज  इंडियन टैक्नोमेक कंपनी का सीएमडी  कोर्ट में पेश नहीं हुआ तो उसे भगौड़ा घोषित कर दिया जाएगा।

क्या है टेक्नोमैक मामला

इंडियन टैक्नोमेक कंपनी ने सिरमौर के माजरा में वर्ष 2008 में एक उद्योग शुरू किया था। इसमें कंपनी स्टील उत्पादन करती थी। 2014 में आबकारी एवं कराधान विभाग ने इस उद्योग को सील कर दिया। सेल टैक्स न चुकाने पर उद्योग विभाग ने यह कार्रवाई की। उद्योग विभाग ने 2009 से 2014 तक सेल टैक्स के रूप में 600 करोड़ रुपए का आकलन किया था। विभाग ने सेल टैक्स के भुगतान के लिए कंपनी को कई पत्र लिखे, मगर कंपनी भुगतान के लिए आगे नहीं आई।

ऐसे में विभाग ने कंपनी के खिलाफ कार्रवाई करते हुए उद्योग की सील कर दिया। पेनल्टी जोड़ कर अब 600 करोड़ की यह राशि 2100 करोड़ तक पहुंच गई है। इस बीच कंपनी का मालिक राकेश कुमार विदेश भाग गया तो राशि की रिकवरी आज तक पेडिंग ही है। आबकारी विभाग कंपनी के उद्योग को न तो बेच पा रहा है और न ही अन्य कार्रवाई। उद्योग की कीमत करीब 250 करोड़ रुपए के आसपास ही है जबकि कंपनी से विभाग को 2100 करोड़ रुपए की वसूली करनी है। उद्योग की सुरक्षा को विभाग ने होमगार्ड के जवान तैनात किए हैं।