Follow Us:

70 फीसदी रोजगार न देने वाले उद्योगों पर की जाएगी कार्रवाई: उद्योग मंत्री

समाचार फर्स्ट डेस्क |

उद्योग, तकनीकी शिक्षा मंत्री बिक्रम सिंह ठाकुर ने कहा कि प्रदेश में 70 फीसदी स्थानीय युवाओं को रोजगार न देने वाले उद्योगों पर सरकार कार्रवाई करेगी। इसके लिए विभाग को ऐसे उद्योगों की सूची जारी करने के निर्देश दिए गए हैं। मंत्री ने कहा कि हिमाचली युवा केवल धूल फांकने के लिए नहीं हैं। सरकार सुनिश्चित करेगी कि यहां के युवाओं को उद्योगों में अच्छे पदों पर नौकरी भी मिले।

धौलाकुआं के रामपुर भारापुर में बहुतकनीकी संस्थान भवन के शुभारंभ के बाद उद्योग मंत्री ने कहा कि प्रदेश में उद्योगों को स्थापित करने के प्रयास जारी हैं। मंत्री ने कहा कि जून माह में धर्मशाला में इस्वेस्टर्स मीट का आयोजन किया जाएगा। अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय स्तर के उद्यमियों को प्रदेश में उद्योग स्थापित करने के लिए आमंत्रित किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि केंद्र व राज्य सरकार मिल कर कार्य कर रही हैं। सिरमौर के गिरिपार में बंद पड़ी खनन माइनों को फिर से खुलवाने के लिए सभी औपचारिक्ताओं को पूरा करवाया जा रहा है। इकाइयों में कामगारों को उचित मानदेय मिले, इसके लिए आधार कार्ड से डाटा जोड़ने की तैयारी है। उद्योग मंत्री ने कहा, अवैध खनन को कतई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। जरूरत पड़ने पर इसके लिए कानूनी कार्रवाई भी अमल में लाई जाएगी।