Follow Us:

धर्मशाला नगर निगम की पहल, आवारा कुत्तों को बांटा जा रहा खाना

मृत्युंजय पूरी |

दुनिया इस वक्त कोरोना के साये में जी रही है ।  भारत में लॉकडाउन का दूसरा चरण शुरू हो चुका है जो 3 मई तक चलेगा । प्रदेश सरकार ने भी लॉकडाउन को जारी रखा है और नियमों का पालन कराने के सख्त आदेश भी दिए है । कोरोना वायरस के कारण जनजीवन पर काफी प्रभाव पड़ा है । वही सरकार और प्रशासन गरीब लोगों के मदद की हरसंभव प्रयास कर रही है । कांगड़ा में भी गरीब तबके को राशन की मदद लगातर जारी है।

लॉकडाउन के कारण इंसानों को तो मदद मिल जा रही है और वो अपना गुजर बसर भी करले रहे हैं ।  लेकिन सड़को ओर गलियों में घूमने वाले आवारा कुतों के लिए इस महामारी में गुजारा करना मुश्किल हो गया है। सड़को पर रहने वाले आवारा कुत्ते जहां होटल , ढाबे वालो पर निर्भर रहते थे । लेकिन लॉकडाउन की वजह से उन्हें मुसीबत का सामना करना पड़ रहा है। कारण सभी ढाबे और खान पान की दुकाने बंद है ।

इस हालात में धर्मशाला नगर निगम ने आवारा कुत्तों की तरफ ध्यान देते हुए एक पहल की है। जिसमे नगर निगम की गाड़ी में खाना ले जाकर आवारा कुत्तों में बांटा जाता है। नगर निगम के मेयर देवेन्द्र जग्गी ने कहा कि हमें काफी दिनों से लोग के सुझाव मिल रहे थे कि आवारा कुत्तों की मदद के लिए कुछ किया जाए। उन्होंने कहा कि नगर निगम की एक गाड़ी रोजाना कुतो को खाना खिलाने के लिए भेजी जाती है। वहीं, उन्होंने कहा कि जो हमारे कर्मचारी सफाई करने के लिए जाते है उनके हाथों भी खाना भेजा जा रहा है ताकि गलियों में कुत्तों को बांटा जा सके।  उन्होंने  आम लोगों से अपील है कि अपने घरों के आस पास कुत्तों को खाना खिलाते रहे ताकि इस महामारी के दौरान उन्हें भूख से न जूझना पड़े । वहीं उन्होंने कहा कि कुछ लोगो के सुझाव आये थे कि उन्हें भी कुतो को भोजन देना है । जिस पर उनका कहना है कि उनके पास की व्यवस्था की जाएगी लेकिन यह संख्या सीमित होगी।