Follow Us:

   टीबी उन्मूलन के लिए प्रभावी कदम उठाने के दिए निर्देश

desk |

धर्मशाला में टीबी उन्मूलन अभियान की समीक्षा बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी राजेश गुलेरी ने कहा कि टीबी उन्मूलन के लिये महत्वाकांक्षी लक्ष्य प्राप्त करने के लिए प्रयासों में और तेजी लाने की आवश्यकता है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने जिला में डिफरेंटशिएट टीवी केयर, पोस्ट ट्रीटमेंट फॉलोअप ,कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग, टीवी प्रीवेंटिव थेरेपी मॉडल को प्रभावी रूप से पालन करने के निर्देश सभी ब्लॉक चिकित्सा अधिकारियों को दिए ताकि टीबी रोग का उन्मूलन किया जा सके।

जिला क्षय रोग अधिकारी डॉक्टर राजेश सूद ने कहा कि इस बीमारी के खिलाफ लड़ाई में न केवल सरकारी प्रयासों की बल्कि जनभागीदारी की आवश्यकता है। हम टीबी रोगियों के निक्षय मित्र के रूप में उनके जीवन पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकते हैं। उन्होंने कहा कि टीबी को जड़ से समाप्त किए जाने कि दिशा में बेहतर प्रयास हो रहे हैं जिन्हें निरंतर जारी रखना होगा।

विश्व स्वास्थ्य संगठन से डॉक्टर अतमिका ने कहा कि टीबी उन्मूलन के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा गंभीरता व योजनाबद्ध तरीके से कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि टीबी रोग को जड़मूल से खत्म करने के लिए सामूहिक संकल्प के साथ धरातल स्तर पर काम करना होगा।

इस बैठक में जिला स्वास्थ्य अधिकारी डा आर के सूद, विश्व स्वास्थ्य संगठन से डा आत्मिका , सभी जिला कार्यक्रम अधिकारी, खंड चिकित्सा अधिकारी, वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी एवं राष्ट्रीय क्षय रोग उन्मूलन के कर्मचारी उपस्थित रहे।