Follow Us:

बिलासपुरः स्वामी विवेकानंद राजकीय महाविद्यालय में आज अंतरराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस मनाया

सुरेन्द्र जंवाल, बिलासपुर |

जिला बिलासपुर में स्वामी विवेकानंद राजकीय महाविद्यालय में आज अंतरराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस मनाया गया। ये कार्यक्रम  महाविद्यालय में गठित एक भारत श्रेष्ठ भारत क्लब द्वारा आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में कॉलेज प्राचार्य डॉ वसुंधरा  राजन भारद्वाज ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की कार्यक्रम में पत्रकारिता विभाग के विद्यार्थियों ने अतिथि देवो भव विषय पर एक लघु नाटिका प्रस्तुत की। जिसमें बिलासपुर बोली और बिलासपुर के प्रसिद्ध व्यंजन और संस्कृति के बारे में बताया गया।

इस कार्यक्रम में यूजीसी सेल के प्रभारी डॉ नितिन चंदेल ने एक भारत श्रेष्ठ भारत कार्यक्रम के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि स्वामी विवेकानंद राजकीय महाविद्यालय को केरल के दो निजी महाविद्यालयों के साथ सांस्कृतिक आदान-प्रदान के लिए जोड़ा गया है जिसमें आने वाले दिनों में केरल के इन निजी महाविद्यालयों के साथ केरल की प्रसिद्ध संस्कृति रीति रिवाज और भाषाओं को सीखने के उद्देश्य से कई संपर्क कार्य आयोजित किए जाएंगे इस अवसर पर एक भारत श्रेष्ठ भारत क्लब की सदस्य प्रोफेसर रीता ने अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस के बारे में जानकारी देते हुए कहा की मातृभाषा को मित्र भाषा बनाएं।

वहीं, एक भारत श्रेष्ठ भारत क्लब की  संयोजक डॉ सपना ने एक भारत श्रेष्ठ भारत कार्यक्रम के अंतर्गत किए जाने वाले आगामी कार्यक्रम के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि महाविद्यालय में 22 फरवरी को मलयालम भाषा में एक फिल्म दिखाई जाएगी ताकि विद्यार्थियों को मलयालम भाषा का ज्ञान हो इस अवसर पर अपने संबोधन में डॉक्टर वसुंधरा राजन भारद्वाज ने कहा कि भारत देश विभिन्न भाषाओं बोलियों परंपराओं एवं संस्कृतियों का मिलाजुला सुंदर गुलदस्ता है जब तक हम भारतवासी एक दूसरे की संस्कृति का सम्मान करेंगे आदान प्रदान करेंगे तभी यह गुलदस्ता और  खिलेगा कॉलेज के उप प्राचार्य डॉक्टर आर डी शर्मा  ने कार्यक्रम के सुंदर आयोजन के प्रशंसा करते हुए कहा की मातृभाषा हमारी पहचान है और हर कोई अपनी मातृभाषा में सहज महसूस करता है।

कार्यक्रम का मंच संचालन सुरक्षा मीना ने किया कार्यक्रम में प्रस्तुत की गई लघु नाटिका में कला संकायद्वितीय वर्ष के सौरव पल्लवी चांदनी पत्रकारिता के छठे सेमेस्टर की प्रियंका अर्चना और वैशाली ने भाग लिया बिलासपुर की प्रसिद्  कहलोरी में ज्योतिका आमना ने कविता पाठ किया वही पत्रकारिता के छठे सेमेस्टर की मंजू बाला ने अपनी बोली मै पहेलियां बोलकर सबको आनंदित किया मंच संचालिका सुरक्षा  विलुप्त हो रही भाषा की वेदना को दर्शाती हुई कविता का पाठ किया।