Follow Us:

ज्वालामुखी पुलिस ने फरवरी माह में वसूला 4 लाख जुर्माना

नवनीत बत्ता, हमीरपुर |

ज्वालामुखी शहर में यातायात नियमों का उल्लंघन करना वाहन चालकों की आदत बन चुकी है। इसे वाहन चालकों में जागरूकता की कमी कहा जा सकता है। जिस पर पुलिस ने शिकंजा कसते हुए इस फरवरी माह में 4 लाख से ऊपर जुर्माना वसूला है। ट्रैफिक पुलिस ज्वालामुखी की इस फरवरी माह की रिपोर्ट के आंकड़े यही कुछ कह रहे हैं। ट्रैफिक पुलिस की फरवरी माह की रिपोर्ट के अनुसार ज्वालामुखी, रक्कड़ और खुंडिया क्षेत्र में कुल मिलाकर 1497  वाहन चालकों के चालान किए गए हैं। इन वाहन चालकों से 2 लाख 41 हजार 200 रुपए  जुर्माना वसूला गया है।

लेकिन इसके बावजूद बिगड़ैल चालक ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने से बाज नहीं आ रहे हैं। वहीं, अवैध खनन के 30 चालान किये गए और 1 लाख 57 हजार 200 रुपये का जुर्माना इकठ्ठा किया गया। इस माह डोप्लर राडार व ब्रीथ एनालाइजर का उपयोग कर बिगड़ैल चालकों पर कार्रवाई हेतु उनके चालान किए हैं लेकिन इसके बावजूद शहर की सड़कों पर वाहन चालकों द्वारा ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करना जारी है। ट्रैफिक पुलिस की रिपोर्ट के अनुसार इस माह  ड्रंक एंड ड्राइव के 38 चालान किये गए जिन्हें न्यायालय में पेश किया गया।

डीएसपी ज्वालामुखी तिलकराज ने बताया कि कोटपा एक्ट"(तम्बाकू नियंत्रण कानून) के तहत सार्वजनिक स्थलों पर धूम्रपान करने वालों के खिलाफ विशेष अभियान चलाया गया।  ज्वालामुखी उपमंडल के रक्कड़, खुंडिया के तमाम थानों और चौकियों की पुलिस ने धूम्रपान करने वालों से जुर्माना वसूला। इसी कड़ी में ज्वालामुखी पुलिस  टीम ने इलाके के बस अड्डे और अन्य स्थानों पर सरेआम धूम्रपान करने वालों को धर दबोचा और उनसे जुर्माना वसूला। कोटपा एक्ट के तहत पुलिस ने 334 चालान किये और 17 हजार 700 का जुर्माना वसूला। ट्रैफिक पुलिस ने फरवरी माह में कुल मिलकर 4 लाख 16 हजार 100 रुपये का जुर्माना वसूला। अब ट्रैफिक पुलिस स्पीड गन के जरिये भी चालान कर रही है।