Follow Us:

ज्योति मौत मामला: जनवादी महिला समिति ने उठाई निष्पक्ष जांच की मांग

|

मंडी जिले के जोगिंदरनगर उपमंडल की विवाहिता ज्योति जिसका कंकालनुमा शव बीते 9 सितंबर को उसके ससुराल गांव गुडूही के साथ लगते जंगल में एक महीने से लापता होने के बाद मिला था को लेकर स्थिति काफी नाजुक बनी हुई है। ज्योति को न्याय की मांग को लेकर कई संगठन जहां रोजाना धरना प्रदर्शन कर रहे हैं। वहीं, पुलिस का कहना है कि पूरे मामले निष्पक्ष जांच चल रही है और इस जांच से ज्योति के पिता व अन्य पूरी तरह से संतुष्ट हैं।

इधर, सोमवार को जनवादी महिला समिति ने मंडी जिला के जोगिंद्रनगर की विवाहिता ज्योति की मौत के मामले की निष्पक्ष जांच की मांग करते हुए दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की है। सोमवार को जनवादी महिला समिति की राज्य उपाध्यक्ष जयवंती की अगुवाई में सेरी चानणी में जनवादी महिला समिति ने प्रदर्शन कर नारेबाजी की। इस अवसर पर जयवंती ने कहा कि पिछले एक महीने से लापता ज्योति का पत्ता लगाने में पुलिस नाकाम रही और हवा में तीर चलाती रही।

उन्होंने कहा कि जंगल में ज्योति के शव का कंकाल पेड़ से लटका हुआ मिला। सरकार इस मामले की निष्पक्ष जांच करवाए । यह भी जांच की जाए कि यह हत्या है और क्या हत्या से पहले ज्योति के साथ दूराचार हुआ है। इस सब की जांच कर दोषियों को सजा दी जाए। इस अवसर पर जनवादी महिला समिति की जिला अध्यक्ष डा. वीना वैद्य, जिला सचिव प्रोमिला ने भी इस मामले की सरकार से जांच की मांग की है।

इधर, पुलिस अधीक्षक मंडी शालिनी अग्निहोत्री ने रविवार को देर शाम अपने कार्यालय में पत्रकारों को जानकारी देते हुए बताया कि पुलिस स्टेशन जोगिंदर नगर में शिव कुमार द्वारा, अपने पिता और ससुर की मौजूदगी में, एक शिकायत दर्ज कराई गई कि उनकी पत्नी अगस्त को लापता हो गई है। लापता महिला के पिता का बयान लिया गया और स्थानीय लोगों से जानकारी जुटाई गई और लापता महिला की तलाश की गयी।

उनके अनुसार 19 अगस्त को को लापता महिला के पिता के ब्यान पर मामला दर्ज किया गया। उनके पति शिव कुमार से नियमित रूप से पूछताछ की गई और जांच के दौरान उसे जोड़ा गया। लाश मिलने के बाद 11 सितंबर को, डीआईजी (मध्यखंड) के नेतृत्व में एक टीम जिसमें एसपी मंडी, डीएसपी पधर और स्थानीय पुलिस टीम ने अपराध स्थल का निरीक्षण किया। बाद में टीम ने मृतक के पिता, भाई, चाचा और स्थानीय पंचायत प्रधान सहित उसके परिवार के अन्य सदस्यों से भी मुलाकात की। उनकी आशंकाओं और शंकाओं पर चर्चा की गई और उन्हें जांच की प्रगति से अवगत कराया गया।

मृतक के पिता और परिवार ने मामले में हुई प्रगति और पुलिस की कार्रवाई पर पूर्णतः संतोष जताया। उन्हें इस मामले में पेशेवर और पूरी तरह से कानूनी कार्रवाई का आश्वासन दियागया । यह भी निर्णय लिया गया कि इस संवेदनशील मामले की जांच एसडीपीओ पधर की अध्यक्षता में एक विशेष जांच दल द्वारा की जाएगी, जिसकी निगरानी एसपी मंडी द्वारा की जाएगी। यह सुनिश्चित करने के लिए हरसंभव प्रयास किए जाएंगे कि मामले में सभी संभावित परिदृश्यों और पहलुओं से नियमानुसार निपटा जाए और एक साक्ष्य-आधारित निष्कर्ष पर पहुंचा जाए।