Follow Us:

कांगड़ा एयरपोर्ट विस्तारीकरण मामला, डीजीसीए की टीम का एयरपोर्ट दौरा प्रस्तावित : डीसी कांगड़ा                           

मृत्युंजय पुरी |

प्रदेश के सबसे बड़े एयरपोर्ट में शुमार कांगड़ा एयरपोर्ट के प्रस्तावित विस्तार हेतू इसका सिक्योरिटी सर्वे किया जाना है। सर्वे हेतू डायरेक्टर जनरल ऑफ सिविल एविएशन (डीजीसीए) की टीम का एयरपोर्ट दौरा प्रस्तावित है। जबकि एयरपोर्ट अथॉरिटी आफ इंडिया (एएआई) ऑब्सटेकल लिमिटेशन सरफेस (ओएलएस) सर्वे पहले ही कर चुकी है और एएआई के सर्वे में एयरपोर्ट विस्तार हेतू सही पाया गया है। 

गौरतलब है कि कांगड़ा एयरपोर्ट विस्तार को लेकर लंबे समय से मांग उठ रही है। इस एयरपोर्ट के विस्तार को लेकर जिला प्रशासन ने इसकी जद में आने वाले चिन्हित क्षेत्रों में सरकारी, निजी भूमि के अलावा भवनों, दुकानों तक की पूरी रिपोर्ट तैयार कर सरकार को सौंप दी है। मौजूदा समय में एयरपोर्ट का रन-वे 1370 मीटर लंबा व 30 मीटर चौड़ा है। एयरपोर्ट में 2 बड़े जहाजों को पार्क करने की व्यवस्था है। विस्तार के बाद हवाई पट्टी को 3000 मीटर बनाने की योजना है। एयरपोर्ट विस्तार को लेकर सरकार प्रयासरत है तथा केंद्र सरकार के समक्ष समय-समय पर इस मसले को उठाया जा रहा है।             

एयरपोर्ट विस्तार के लिए दो तरह की स्टडी होनी थी, जिसमें एक स्टडी हो गई है, जबकि दूसरी स्टडी अभी होनी है। एयरपोर्ट अथॉरिटी आफ इंडिया द्वारा ओएल स्टडी की जा चुकी है, जो कि एयरपोर्ट विस्तार के लिए सही पाई गई है। जबकि डायरेक्टर जनरल ऑफ सिविल एविएशन (डीजीसीए) द्वारा सिक्योरिटी ऑडिट की जानी है, लेकिन अभी तक डीजीसीए की टीम ऑडिट के लिए नहीं आई है। प्रदेश सरकार द्वारा एयरपोर्ट विस्तार को केंद्र सरकार के समक्ष उठाया गया है। एयरपोर्ट विस्तार के लिए सिक्योरिटी ऑडिट के बाद ही आगामी कार्रवाई होगी।