Follow Us:

कांगड़ा, चामुंडा मंदिर के सौन्दर्यकरण और आर्ट एंड कल्चर सेंटर पर खर्च होंगे 22 करोड़ : स्वास्थ्य मंत्री

मनोज धीमान |

स्वास्थ्य मंत्री विपिन परमार ने माता चामुण्डा मंदिर समिति और जिला प्रशासन के सदस्यों के साथ बैठक की। बैठक में उन्होंने मंदिर परिसर में चल रहे विकास कार्यों का जायजा लिया और उन्हें समयबद्ध पूरा करने के निर्देश दिये। इस मौके पर उन्होंने कहा कि प्रदेश में धार्मिक पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं और प्रदेश सरकार मंदिरों के सौन्दर्यकरण और अन्य मूलभूत सुविधाओं को विकसित कर हर क्षेत्र को और अधिक बढ़ावा देने पर ध्यान दे रही है।

परमार ने बताया कि कांगड़ा मन्दिर और चामुंडा मंदिर के जीर्णोद्धार और नगरोटा के रजियाणा में आर्ट एंड कल्चर सेंटर पर एशियन  डेवलपमेंट बैंक प्रोजेक्ट से 22 करोड़ व्यय किये जा रहे हैं। कांगड़ा में मन्दिर बाजार में टायलों का कार्य, माता का बाग पार्क, केनोपी, चक्रकुंड मन्दिर के सौन्दर्यकरण तथा जीर्णोद्वार पर 9.50 करोड़ रुपये,  रजियाणा में आर्ट एंड कल्चर सेंटर पर 4.50 करोड़ रुपये तथा चामुण्डा मंदिर में पार्किग, 2 तालाबों, प्रतीक्षागृह, मन्दिर में लाईटों पर 7 करोड़ रुपये व्यय किये जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि शिव मंदिर के जीर्णोद्धार पर 1 करोड़ तथा सराय भवन पर 2 करोड़ रुपये, कार्यालय ब्लॉक के लिए 50 लाख रुपये तथा आदि हिमानी चामुंडा मंदिर के सौन्दर्यकरण तथा जीर्णोद्धार पर 1 करोड़ रुपये व्यय किये जा रहे हैं।

स्वास्थ्य मंत्री ने मंदिर ट्रस्टियों की आदि हिमानी चामुंडा मंदिर और चामुण्डा मंदिर की विभिन्न मांगों को लेकर चर्चा की और उन्हें दरूस्त करने के निर्देश दिये। उन्होंने जिला प्रशासन और मंदिर समिति के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि सभी की कड़ी मेहनत और लग्न से यहां आयोजित होने वाले समारोहों में श्रद्धालुओं की संख्या में निरन्तर वद्धि हो रही है। श्रावण अष्टमी नवरात्र शुरू हो रहे हैं। उन्होंने मेलों के दौरान साफ-सफाई की बेहतर व्यवस्था एवं स्वच्छ पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित बनाने के निर्देश दिये। उपायुक्त राकेश कुमार प्रजापति ने विश्वास दिलाया कि मन्दिर के सौन्दर्यकरण के कार्य को समयबद्ध पूरा कर लिया जाएगा।