Follow Us:

कांगड़ा: राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर DC ने मतदाताओं को दिलाई शपथ

|

राष्ट्रीय मतदाता दिवस के उपलक्ष्य में जिला प्रशासन द्वारा विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये गये। इस अवसर पर उपायुक्त राकेश कुमार प्रजापति ने मतदाताओं को मतदान किए जाने के लिए शपथ दिलाई। उन्होंने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग की ओर से 25 जनवरी का दिन प्रत्येक वर्ष मतदाता दिवस के रूप में मनाया जाता है। भारतीय संविधान में 18 वर्ष की आयु पूरी कर चुके प्रत्येक व्यक्ति को मतदान का अधिकार प्राप्त है। उपायुक्त ने कहा कि मतदान हमेशा निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुए निर्भीक होकर, धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा किसी भी अन्य प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना मतदान करना चाहिए।

उपायुक्त ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर इस वर्ष नये पंजीकृत मतदाताओं के लिये ई-मतदाता पहचान पत्र की सुविधा भी आरंभ की गई है। इसके द्वारा नये मतदाता कम्पयूटर या मोबाईल से www.nvsp.in औप वोटर हेल्पलाईन पर जाकर अपना ई-मतादाता पहचान पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

कोविड-19 की महामारी के दृष्टिगत इस बार कम लोगों के साथ संक्षिप्त कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस दौरान मतदाता जागरूकता पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया गया, जिसे निर्वाचन कार्यालय के फेसबुक पेज पर भी लाईव किया गया। इसके अलावा मतदाता दिवस पर भाषण प्रतियोगिता भी आयोजित की गई। भाषण प्रतियोगिता के विजेता प्रतिभागियों को उपायुक्त राकेश कुमार प्रजापति ने पुरूस्कार वितरित किये। भाषण प्रतियोगिता में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला, दाड़ी की स्नेहा प्रथम, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला (छात्र), धर्मशाला के अंकित दूसरे तथा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला (छात्रा), धर्मशाला की अंशु तीसरे स्थान पर रहीं।

इसके अलावा नारा लेखन और पोस्टर मेकिंग की ऑनलाईन  प्रतियोगिता आयोजित की गई। नारा लेखन प्रतियोगिता में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला, नौरा की साक्षी ने प्रथम, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला, बनूरी की मुस्कान ने दूसरा तथा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला, मनोह सिहाल की पलक ने तीसरा स्थान हासिल किया। पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला, बारी कलां के अक्षय ने पहला, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला, रक्कड़ की अंजलि ने दूसरा तथा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला, बंदला की शिया ने तीसरा स्थान हासिल किया।