Follow Us:

कांगड़ा जिला सबसे पहले होगा टीबी, कुपोषण और कुष्ठ रोग मुक्त: अनुराग ठाकुर

|

केंद्रीय वित्त एवं कारपोरेट राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने जिला स्तरीय समन्वय एवं निगरानी की समिति की बैठक में अधिकारियों को कांगड़ा जिला को देशभर में सबसे पहले टीबी मुक्त, कुष्ठ रोग और कुपोषण मुक्त बनाने के लिए विशेष अभियान आरंभ करने के निर्देश दिए। इसमें जनप्रतिनिधियों और आम जनमानस का सहयोग भी सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है। उन्होनें कहा कि कांगड़ा जिला प्रदेश का सबसे बड़ा जिला है और इस जिला में विकास की गति में तेजी लाने से पूरे प्रदेश को लाभ मिलेगा।

अनुराग ठाकुर ने कहा कि सभी विभागीय अधिकारियों को आपसी समन्वय के साथ योजनाओं एवं कार्यक्रमों के कारगर कार्यान्वयन के लिए उचित कदम उठाने चाहिए। उन्होंने कहा कि कृषि तथा बागबानी में स्वरोजगार की असीम संभावनाएं हैं तथा इस दिशा में कृषि तथा बागबानी अधिकारियों को बंजर पड़ी भूमि के उपयोग के लिए सार्थक प्रोजेक्ट तैयार करके युवाओं को कृषि तथा बागबानी के लिए प्रेरित करना चाहिए इसके साथ ही फूड प्रोसेसिंग प्लांट्स स्थापित करने की दिशा में भी कृषि, बागबानी तथा उद्योग विभाग को संयुक्त प्रयास करने चाहिए ताकि कृषि उत्पादन के साथ साथ उसकी उचित खपत भी सुनिश्चित की जा सके इससे किसानों तथा बागबानों की भी आर्थिक स्थिति सुदृढ होगी।

उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि आयुष्मान तथा हिम केयर योजना का सुचारू क्रिर्यान्वयन सुनिश्चित किया जाए तथा पात्र लोगों को इस योजना के लाभ बारे भी विस्तार से जानकारी प्रदान की जाए ताकि किसी भी गरीब तथा निर्धन व्यक्ति को उपचार से वंचित नहीं रहना पड़े। उन्होंने लोक निर्माण विभाग, जल शक्ति विभाग के अधिकारियों को भी निर्माण कार्यों में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखने के निर्देश देते हुए कहा कि आम जनमानस की समस्याओं का त्वरित निदान सुनिश्चित किया जाए।