Follow Us:

कांगड़ा: स्टोन क्रशर के विरोध में उतरे ग्रामीण, अधिकारियों को कही दो टूक

मृत्युंजय पुरी |

कांगड़ा जिला की थुरल तहसील में पड़ने वाली न्यूगल खड्ड में प्रस्तावित स्टोन क्रशर उद्योग के खिलाफ ग्रामीण लामबंद होना शुरू हो गए हैं। मंगलवार को सेदुं और कौना गावों के सैकड़ों लोगों ने अधिकारियों की मौजूदगी में स्टोन क्रेशर का विरोध किया। ग्रामीणों का तर्क है कि इस उद्योग के यहां स्थापित होने से एक तरफ जहां ग्रामीणों की शांति भंग हो जाएगी, वहीं दूसरी तरफ पर्यावरण को भी व्यापक नुकसान पहुंचेगा।

मंगलवार को मौके पर हुए हंगामे के दौरान एसडीएम समेत तमाम अन्य अधिकारी कर्मचारी भी मौके पर मौजूद रहे। लेकिन ग्रामीणों ने एक स्वर में कृषि उद्योग का विरोध करते हुए जल्द इसका काम बंद करने की मांग उठाई। ग्रामीणों ने चेतावनी दी है कि यदि अब भी जिला प्रशासन उनकी समस्या को अनदेखा करते हुए इस उद्योग को यहां स्थापित करने में किसी प्रकार की मदद करता है तो ग्रामीणों को उग्र प्रदर्शन करने पर मजबूर होना पड़ेगा। इसकी पूरी जिम्मेदारी जिला प्रशासन की ही होगी।

गौरतलब है कि सेदुं और कौना गांव के बीच पड़ने वाली यह खड्ड काफी प्राचीन और प्रसिद्ध खड्ड है। इस प्रकार के उद्योग के यहां लगने से वन संपदाओं के साथ-साथ अन्य प्राकृतिक संपदाओं का भी नुकसान होगा।