Follow Us:

कांगड़ा वैली कार्निवल का धमाकेदार आगाज, मिलेट्स फूड फेस्टिवल की भी शुरुआत

|

धर्मशाला: बहुप्रतीक्षित कांगड़ा वैली कार्निवल का धर्मशाला में धमाकेदार आगाज हुआ। शुक्रवार को कृषि एवं पशुपालन मंत्री प्रो. चंद्र कुमार ने धर्मशाला के पुलिस मैदान में कार्निवल की पहली सांस्कृतिक संध्या का शुभारंभ किया। साथ ही उन्होंने मिलेट्स फूड फेस्टिवल और क्राफ्ट बाजार की भी शुरुआत की। उन्होंने कार्निवल में सजाई विभिन्न विभागीय प्रदर्शनियों का शुभारंभ भी किया। कृषि मंत्री की धर्मपत्नी कृष्णा चौधरी भी इस मौक़े उनके साथ रहीं। कार्यक्रम में पद्मश्री नेक राम शर्मा भी विशेष रूप से उपस्थित रहे।

इस दौरान कृषि मंत्री प्रो. चंद्र कुमार ने कहा कि जिला कांगड़ा को पर्यटन की दृष्टि से देश के सर्वोत्तम स्थलों में से एक बनाने के लक्ष्य को साधने के लिए सरकार नए आयामों पर कार्य कर रही है। इसी के चलते ‘कांगड़ा वैली कार्निवल’ जैसे वाइब्रेंट आयोजन पर्यटन की संभावनाओं को यहां विकसित करेंगे। उन्होंने कहा कि कांगड़ा वैली कार्निवल के आयोजन से पर्यटन राजधानी कांगड़ा में कला, संस्कृति और कौशल के मंचन और प्रदर्शन से जुड़े कार्यक्रमों को बढ़ावा मिलेगा, जिससे क्षेत्र में पर्यटन विकास को बल मिलेगा। उन्होंने कहा कि कांगड़ा वैली कार्निवल प्रदेश के साथ-साथ देश के विभिन्न हिस्सों से यहां घूमने आए पर्यटकों के मन पर भी एक अमिट छाप छोड़ेगा।

*कांगड़ी-पहाड़ी तरानों पर झूमे लोग*

आयोजन के मौके पर बादल भी खूब बरसे । पर बसरते मेघों ने कार्निवल के आंनद में डूबने को आतुर लोगों के उत्साह को मानो दोगुना कर दिया। हिमाचली लोक संस्कृति को समर्पित पहली सांस्कृतिक संध्या में लोग कांगड़ी-पहाड़ी तरानों पर लोग खूब झूमे। इस दौरान अन्य प्रस्तुतियों के अलावा हिमाचल के नामी गायकों करनैल राणा, दीक्षा तूर, सुनील राणा और कुमार साहिल की मखमली आवाज के जादू ने सबको सम्मोहित कर दिया।

*लोगों ने खूब चाव से खाए श्री अन्न के विभिन्न पकवान*
*मिट्टी का घरौंदा बना आकर्षण का केंद्र*

कार्निवल में सजे मिलेट्स फूड फेस्टिवल में श्री अन्न (मोटा अनाज) के विभिन्न स्वास्थ्यपूर्ण और स्वादिष्ट पकवानों का लोगों ने खूब लुत्फ लिया। एक ओर जहां लोगों को एक अद्वितीय खाद्य अनुभव मिला और वे मिलेट्स से बने विभिन्न पकवानों का स्वाद ले सके, दूसरे, इस फेस्टिवल के माध्यम से प्रदेश के उत्पादकों को अपने मिलेट्स उत्पादों की प्रदर्शनी और बिक्री का बढ़िया मौका मिला है। लोगों को रागी, बाजरा, ज्वार, कुट्टु, कंगनी, कोदो जैसे मोटे अनाज के स्वादिष्ट और स्वास्थ्यवर्धक पकवानों का आनंद लिया। वहीं, पुलिस मैदान में गांवों की पुरातन जीवन शैली और परंपरागत पकवानों से जुड़ी पुराने समय की यादों को ताजा करने के लिए प्रतीकात्मक रूप से बनाया कच्ची मिट्टी का घरौंदा (मड हाउस) लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बना रहा।

बता दें, यह वर्ष अंतरराष्ट्रीय मोटा अनाज वर्ष के रूप में मनाया जा रहा है। इसके दृष्टिगत कांगड़ा वैली कार्निवल में 16 से 19 जून तक मिलेट्स फेस्टिवल के आयोजन का निर्णय लिया गया है। यह प्रयास लोगों को मोटे अनाज और उसके महत्व के बारे में बताते हुए उन्हें श्री अन्न’ (मोटा अनाज) के पोषण गुणों, उत्पादन और सेवन को लेकर शिक्षित करने को समर्पित है। इस अवसर पर पारंपरिक और प्राकृतिक खेती के लिये पद्मश्री से अलंकृत हिमाचल के नेक राम शर्मा ने श्री अन्न को प्रोत्साहन देने के लिये लगाये गये मिलेट्स फ़ूड फ़ेस्टीवल की सराहना की।

कृषि विभाग के अप निदेशक डॉ. राहुल कटोच ने इस दौरान कृषि मंत्री और आये हुए अतिथियों को मिलेट्स फ़ूड फ़ेस्टीवल के अन्तर्गत लगायी गई प्रदर्शनियों के बारे में बताया। इससे पहले जिलाधीश डॉ. निपुण जिंदल ने प्रो. चंद्र कुमार को सम्मानित किया। साथ ही कांगड़ा वैली कार्निवल आयोजन समिति की ओर से स्मृतिचिन्ह भेंट किया। इस अवसर पर मंडलायुक्त काँगड़ा अब्बू शाइनामौल, पुलिस अधीक्षक शालिनी अग्निहोत्री, अतिरिक्त उपायुक्त सौरभ जस्सल, एसडीएम धर्मेश रमोत्रा सहित अन्य अधिकारी और बड़ी संख्या में स्थनीय लोग तथा धर्मशाला घूमने आए पर्यटक मौजूद रहे।