Follow Us:

शिमला: APMC ऑफिस के बाहर गरजे बागवान, सेब का पैसा जल्द लौटाने की उठाई मांग

पी. चंद |

किसान संघर्ष समिति ने शिमला में एपीएमसी कार्यालय ढली के बाहर अपनी मांगों को लेकर विरोध प्रदर्शन किया। समिति ने बागवानों के सेब के पैसों को जल्द देने की मांग उठाई।  बता दें कि बागवान पिछले काफी समय से हजारों बागवानों का करोड़ों रुपये का बकाया भुगतान आढ़तियों से लेना है, परंतु न तो एपीएमसी (APMC) इसके लिए कोई कदम उठा रही है और न ही किसानों और बागवानों को मंडियों में हो रहे शोषण से बचाने के लिए सरकार कोई ठोस निर्णय ले रही है।

बागवान पिछले कुछ समय से मंडियों में किसानों व बागवानों की इस लूट व शोषण को समाप्त करने व एपीएमसी (APMC) कानून को सख्ती से लागू करने के लिए सरकार से मांग कर रही हैं, लेकिन सरकार इस पर कोई गौर नहीं कर रही है। बागवान स्वयं जाकर पुलिस में इस धोखाधड़ी के विरुद्ध एफआईआर (FIR) दर्ज कर रहे हैं।

पहले 11 बागवानों ने ठियोग पुलिस स्टेशन में आढ़तियों के विरुद्ध एफआईआर दर्ज की थी, जिससे बकाया भुगतान का कुछ पैसा बागवानों ने हासिल किया था। परन्तु अभी कोटखाई, ठियोग और छैला पुलिस स्टेशन में 56 बागवानों ने एफआईआर दर्ज की है, उस पर जिस प्रकार से कार्रवाई की जानी चाहिए थी, वह नहीं की जा रही है।