Follow Us:

कोविड टीकाकरण: दूसरी डोज लगाने में गोवा निकला हिमाचल से आगे

डेस्क |

कोरोना वैक्सीनेशन की पहली डोज लगाने में देशभर में पहला स्थान हासिल करने वाला हिमाचल प्रदेश दूसरी डोज के मामले में पिछड़ गया है। क्योंकि दूसरी डोज लगाने के मामले गोवा हिमाचल से आगे निकल चुका है। गोवा में करीब 83 फीसदी लोगों को वैक्सीन की दूसरी डोज लगाई जा चुकी है जबकि हिमाचल में अभी 75 फीसदी लोगों को ही कोरोना की दूसरी डोज मिल पाई है। हालांकि सरकार ने 30 नवंबर तक वैक्सीन की दूसरी डोज पूरी करने का लक्ष्य निर्धारित किया है।

वहीं, लद्दाख भी वैक्सीन की दूसरी डोज के मामले में हिमाचल के करीब पहुंच चुका है। यहां भी करीब 73 फीसदी लोगों को वैक्सीन की दूसरी डोज लगाई जा चुकी है। जबकि अन्य राज्य वैक्सीनेशन के मामले में 60 फीसदी से नीचे चल रहे हैं।

हिमाचल की बात करें तो यहां सरकार ने वैक्सीनेशन अभियान में तेजी ला दी है। रोजाना अलग-अलग पंचायतों में वैक्सीनेशन कैंप लगाए जा रहे हैं। प्रदेश में अब लोगों को बिना रजिस्ट्रेशन किए ही वैक्सीन लगाई जा रही है, ताकि सरकार निर्धारित समय पर अपना टारगेट पूरा कर सके। वहीं, वैक्सीनेशन से छूटे लोगों का भी डाटा तैयार किया जा रहा है ताकि कोई भी लोग वैक्सीनेशन से ने छूटे।