Follow Us:

कुल्लू: चंदन शर्मा बने पहली बार आयोजित मनाली विंटर हिल क्लाइम्ब रैली के विजेता

सचिन शर्मा |

मनाली विंटर कार्निवल के साथ पहली बार तीन दिवसीय मोटरस्पोर्ट्स इवेंट – मनाली विंटर हिल क्लाइम्ब का आयोजन हुआ। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने रैली को रवाना किया। इस रैली में तीन महिलाओं सहित 40 प्रतिभागियों ने भाग लिया। दर्जनों हेयरपिन बेंड के साथ खड़ी बर्फीली सड़क पर चुनौतीपूर्ण रैली "सड़क सुरक्षा" और "ड्रग फ्री मनाली" के एक संदेश के साथ आयोजित की गई थी। रैली ने ट्रैफिक नियमों के बारे में जनता को जागरूक किया और नशा मुक्त बनाने में समाज की मदद की। आंदोलन की शुरुआत मुख्यमंत्री ने प्रतिज्ञा-दीवार पर हस्ताक्षर करके की और उन्होंने आयोजकों के प्रयासों की सराहना की।

चंदन शर्मा इस आयोजन के समग्र विजेता बने रहे जबकि हेम राज और हितेश शर्मा को पहले और दूसरे रनर-अप की घोषणा की गई। तनवी गुप्ता ने महिला वर्ग में समग्र खिताब जीता। पुरस्कार वितरण समारोह रविवार को मनाली में विंटर कार्निवाल के मुख्य मंच मनु रंगशाला में आयोजित किया जाएगा। रैली, जिसने बहुत लोकप्रियता हासिल की है, हिमालयन Xtreme स्पोर्ट्स एसोसिएशन, मनाली द्वारा आयोजित किया गया था।

भारत के इक्का-दुक्का रैलीकर्ता सुरेश राणा, जो एसोसिएशन के अध्यक्ष हैं, ने कहा कि उन्हें प्रतिभागियों और जनता से जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली है। “यह मनाली में एक प्रयोग था और सफल रहा है। हम भविष्य में भी इस तरह के आयोजन करते रहेंगे ताकि स्थानीय रैली को अपने को साबित करने के लिए एक मंच मिल सके।
एसोसिएशन के महासचिव पिंटू सूद ने कहा कि यह शीतकालीन पहाड़ी चढ़ाई रैली वास्तव में परिवहन मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर के दिमाग की उपज थी, जिन्होंने हमें सड़क सुरक्षा के बारे में खेल, पर्यटन और इस बीच जागरूक लोगों को बढ़ावा देने के लिए कुछ करने का सुझाव दिया। "हमारे पास देश की सर्वश्रेष्ठ रैली में से एक है, जिन्हें अपनी प्रतिभा को प्रस्तुत करने के लिए एक उचित मंच की आवश्यकता है।"

मनाली विंटर हिल क्लाइंब रैली देश की अपनी तरह की पहली मोटर स्पोर्ट्स स्पर्धा थी जो सर्दियों के मौसम में बर्फीले ट्रैक पर आयोजित की जाती थी। रैली मनाली में चल रहे विंटर कार्निवाल का हिस्सा थी जो मनाली में 2 से 6 जनवरी के बीच मनाया जा रहा है। हिमाचल के सबसे बड़े पर्यटन आयोजन विंटर कार्निवल के रूप में, पर्यटकों को दुबला पर्यटन के मौसम में इस पहाड़ी शहर में आकर्षित करने के लिए मनाया जाता है, यह रैली घाटी में साहसिक खेलों को बढ़ावा देने का एक प्रयास था।