Follow Us:

कुल्लू: शहर को सवच्छ बनाने के लिए जिला प्रशासन शुरू कर रहा ‘वेस्ट-टू-टेस्ट’ कैफे की शुरूआत

समाचार फर्स्ट डेस्क |

जिला प्रशासन कुल्लू शहर को साफ-सुथरा बनाने एक लिए आगामी 10 अगस्त से एक अनूठी योजना ‘वेस्ट टू टेस्ट कैफे’ की शुरूआत करने जा रहा है। योजना का क्रियान्वयन नगर परिषद कुल्लू द्वारा किया जाएगा। इस बारे में जानकारी देते हुए डीसी कुल्लू ऋचा वर्मा ने बताया कि नगरवासियों से घरों में पड़ी बेकार व अनुप्युक्त वस्तुओं को प्राप्त करके उन्हें शहर के अच्छे रेस्तरां में स्वादिष्ट व्यंजनों का आनंद लेने का अवसर प्रदान किया जाएगा। इन व्यंजनों में कॉफी, सिड्डू, आइसक्रीम, पिज्जा, बर्गर एवं परिवार के चार सदस्यों को शानदार डिनर का प्रावधान किया जाएगा। मुफ्त कूपन धारक व्यक्ति को ये व्यंजन कुबेर फॉस्ट फूड, ज्ञानी आईस क्रीम, बुक कैफे और सिटी च्वाईस होटल से उपलब्ध करवाए जाएंगे।
 
व्यंजन प्राप्त करने के लिए मुफ्त कूपन सरवरी स्थित एमआरएफ स्थल पर घर की कुछ बेकार वस्तुओं को जमा करवाना होगा। कॉफी के लिए तीन किलो कांच, आधा किलो प्लास्टिक, दो किलो गत्ता और एक किलो ई.वेस्ट में से कोई एक वस्तु जमा करवानी होगी। बर्गर सिड्डु व मोमो के लिए चार किलो कांच, एक किलो प्लास्टिक, तीन किलो गत्ता व दो किलो ई.वेस्ट में से कोई एक वस्तु, लंच अथवा सैण्डविच्च के लिए ये वस्तुएं क्रमशः पांच किलो, डेढ किलो, चार किलो व तीन किलो में कोई एक जमा करवानी होगी। इसी प्रकार परिवार सहित रात्रि भोज के लिए 10 किलो कांच अथवा, तीन किलो प्लास्टिक अथवा सात किलो गत्ता अथवा छः किलो ई.कचरा देना होगा।

शहर को स्वच्छ रखना सभी नागरिकों की जिम्मेवारी

डीसी ने सभी नागरिकों से अपील की है कि वे अपने घरों में अथवा आस-पास पड़े कचरे को जमा करवाकर व्यंजनों का आनंद उठाए और शहर को स्वच्छ बनाने में अपना योगदान दें। उन्होंने कहा कि इस कचरे को लोग जगह-जगह फैंक रहे हैं जिससे न केवल शहर दूषित हो रहा है, बल्कि जल स्त्रोतों पर भी बुरा प्रभाव पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि कुल्लू-मनाली हर वर्ष लाखों देसी व विदेशी सैलानी आते हैं और ऐसे में प्रत्येक व्यक्ति की जिम्मेवारी बनती है कि वह कूड़ा-कचरा हर कहीं पर न डालें, बल्कि ठोस व तरल कूड़ा अलग-अलग से नगर परिषद के कर्मियों को दें।