Follow Us:

कुल्लूः 58 लाख से बनेगा फोजल स्कूल का भवन: गोविंद सिंह ठाकुर

समाचार फर्स्ट डेस्क |

कुल्लू के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला फोजल में वार्षिक उत्सव का आयोजन किया गया। इस अवसर पर वन, परिवहन, युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की और स्कूल में बनने वाले नए भवन का शिलान्यास भी किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि इस भवन के निर्माण पर लगभग 58 लाख रुपये खर्च किए जाएंगे। इससे क्षेत्र के बच्चों को बेहतर शिक्षण सुविधाएं मिलेंगी। स्कूल परिसर में एक अन्य भवन के निर्माण की संभावनाएं भी तलाशी जाएंगी। प्रदेश सरकार दूरदराज क्षेत्रों के शिक्षण संस्थानों में प्राथमिकता के आधार सभी सुविधाओं का विस्तार कर रही है, ताकि इन क्षेत्रों के बच्चों को घर के पास ही उच्च गुणवत्तायुक्त शिक्षा उपलब्ध हो सके।

वन मंत्री ने कहा कि बच्चे देश का भविष्य हैं। इसलिए मजबूत राष्ट्र के निर्माण के लिए शिक्षक और अभिभावक बच्चों को संस्कार एवं उच्च चरित्र की सीख दें। युवा पीढ़ी को नशे के जाल से बचाकर इसे सकारात्मक गतिविधियों में लगाएं। बढ़ती सड़क दुर्घटनाओं और प्रदूषण पर चिंता व्यक्त करते हुए वन मंत्री ने कहा कि यातायात के नियमों का पालन करके सड़क दुर्घटनाओं को काफी हद तक कम किया जा सकता है। हमें इन नियमों का पालन करके एक आदर्श नागरिक की मिसाल कायम करनी चाहिए। हरे-भरे जंगल और स्वच्छ वातावरण ही हिमाचल प्रदेश की शान है। जंगलों और पर्यावरण को बचाने के लिए हर हिमाचलवासी को आगे आना चाहिए और अधिक से अधिक पेड़ लगाने चाहिए। इस दिशा में वन विभाग ने व्यापक अभियान चलाया है और पिछले दो सालों के दौरान प्रदेश भर में न केवल रिकार्ड संख्या में पौधे लगाए गए हैं, बल्कि इन पौधों की सही देख-रेख भी सुनिश्चित की जा रही है।
 
वन मंत्री ने कहा की डोभी-फोजल सड़क के सुदृढ़ीकरण के लिए पर्याप्त धनराशि का प्रावधान किया जा रहा है। सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले विद्यार्थियों के लिए अपनी ऐच्छिक निधि से पच्चीस हजार रुपये देने की घोषणा की और स्कूल के मेधावी विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया। इस समारोह के दौरान प्रधानाचार्य ने वार्षिक रिपोर्ट प्रस्तुत की और विद्यार्थियों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। साथ ही वन मंत्री ने क्लाथ स्थित वृद्धाश्रम का दौरा किया और वहां रह रहे बुजुर्गों से बातचीत की। उन्होंने आश्रम में बुजुर्गों के लिए उपलब्ध करवाई जा रही विभिन्न सुविधाओं की जानकारी भी ली। गोविंद सिंह ने कहा कि आश्रम में सभी सुविधाओं के विस्तार के लिए हरसंभव सहायता उपलब्ध करवाई जा रही है।