Follow Us:

कुल्लू: सरकारी कर्मचारियों ने नए साल पर मनाया ‘काला दिवस’

गौरव, कुल्लू |

कुल्लू जिला में सरकारी कर्मचारियों ने काले बिले लगाकर नए साल के मौके पर काला दिवस मनाया। इस दौरान जिलाध्यक्ष विनोद डोगरा की अध्यक्ष में कर्मचारियों ने उपायुक्त कुल्लू यूनुस के माध्यम से मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को पुरानी पैंशन बहाली की मांग की। इस दौरान उपायुक्त कुल्लू यूनुस ने कर्मचारियों के ज्ञापन को शीघ्र मुख्यमंत्री को भेजने का आश्वासन दिया।

एनपीएस कर्मचारी संघ के अध्यक्ष विनोद डोगरा ने कहा कि उपायुक्त के माध्यम से मुख्यमंत्री को ज्ञापन भेजकर पुरानी पेंशन की बहाली मांग की है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 2004 के बाद सरकारी विभागों में कर्मचारियों को नई पेंशन स्कीम के में लिया गए है जिसमें कर्मचारियों को एनपीएस कर खामियों के कारण सेवानिवृति पास लाभ नहीं मिल रहा है। उन्होंने कहा कि ओल्ड पेंशन में कर्मचारियों को अच्छे लाभ मिलते थे। प्रदेश में सभी कर्मचारियों नई पेंशन को खत्म कर पूरानी पेंशन की मांग कर रहे है।

उन्होंने कहा कि 2004 के बाद विभिन्न विभागों में कार्यरत कर्मचारी नया साल नहीं मना रहे हैं बल्कि काले बिले लगातार विरोध जता रहे हैं। उन्होंने कहा कि नई पेंशन स्कीम में सेवानिवृति के बाद कर्मचारियो को 500 से 1500 रुपए तक पेंशन मिल रही है जिससे कर्मचारियों को बुढ़ापे में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि भाजपा ने दृष्टिपत्र में पुरानी पेंशन योजना को लागू करने की बात की थी और कर्मचारियों ने धर्मशाला के तपोवन में मुख्यमंत्री से मिलकर पूरानी पेंशन लागू करने की मांग की है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में एनपीएस के कर्मचारी सभी जगह पर काला बिले लगाकर काला दिवस मना रहे है। उन्होंने कहाकि मुख्यमंत्री ने कर्मचारियों को आश्वासन दिया था कि एनपीएस को खत्म करने के लिए एक पेंशन कमेटी का गठित करने की बात की थी।