Follow Us:

लाहौल-स्पीति: दाछंग मेले के शुभ अवसर पर काजा में होगा तीरंदाजी स्पर्धा का आयोजन

पी.चंद |

जिला प्रशासन लाहौल स्पीति द्वारा दाछंग मेले के शुभ अवसर पर काजा में तीरंदाजी स्पर्धा का आयोजन किया जा रहा है। 14 फरवरी से लेकर 16 फरवरी तक तीरंदाजी स्पर्धा होगी जोकि महिला और पुरुष वर्ग में आयोजित हो रही है। इसमें पुरुष वर्ग में प्रथम स्थान हासिल करने वाले को 7000 रुपए, द्वितीय पुरस्कार हासिल करने वाले को 5,000 रुपए और तृतीय पुरस्कार हासिल करने वाले को 3000 रुपए दिए जाएंगे। महिला वर्ग में प्रथम पुरस्कार हासिल करने वाले को 5,000 रुपए द्वितीय पुरस्कार हासिल करने वाले को 3000 तृतीय पुरस्कार हासिल करने वाले को 2000 का इनाम दिया जाएगा ।

प्रशासन पहली बार तीरंदाजी प्रतियोगिता का आयोजन कर रहा है ।प्रतियोगिता पुलिस थाना खेल मैदान में आयोजित होगी। अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी ज्ञान सागर नेगी ने जानकारी देते हुए बताया कि लाहौल स्पीति में तीरंदाजी कई वर्षों से संस्कृति का हिस्सा रही है । यहां से पहले भी राष्ट्रीय तरफ से लेकर अंतरराष्ट्रीय स्तर तक तीरंदाजी में भारत का प्रतिनिधित्व के खिलाड़ी कर चुके हैं। यहां तक कि ओलंपिक में भी स्पीति के रहने वाले खिलाड़ी में प्रतिनिधित्व किया था। लेकिन जैसे-जैसे टीवी और अन्य मनोरंजन के साधन स्पीति में पांव पसारने लगे तो लोग अपने पारंपरिक खेलों से धीरे-धीरे दूर होने लगे हैं ।

इसी कड़ी में पुरानी परंपराओं को जीवित करने के लिए प्रशासन ने तीरंदाजी को प्रोत्साहित करने के लिए यह कदम उठाया है । प्रशासन का उद्देश्य है कि इस तरह की प्रतियोगिता के माध्यम से स्पीति के युवक-युवतियों में तीरंदाजी के प्रति उत्साह को बढ़ाना है ताकि वह अपने पारंपरिक खेल को भी जीवित रख सकें साथ ही साथ तीरंदाजी में राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रदेश देश का प्रतिनिधित्व कर सकें।