Follow Us:

लाहौल-स्पिति: कुल्लू में फंसे लोगों के लिए कल से खुलेगा रोहतांग दर्रा, ऑनलाइन आवेदन करने वालों को मिलेगी अनुमति

समाचार फर्स्ट डेस्क |

शुक्रवार को कृषि मंत्री रामलाल मारकंडा ने अधिकारियों सहित मनाली-रोहतांग सड़क का निरीक्षण किया। इसके पश्चात कृषि मंत्री ने बताया कि कुल्लू में रह रहे लाहौल-स्पिति जिले के निवासियों को कृषि संबंधी कार्यों हेतु लाहौल घाटी तक पहुंचाने के लिए शनिवार से विशेष गाड़ियां आरंभ कर दी जाएंगी। उन्होंने बताया कि सीमा सड़क संगठन ने मनाली-रोहतांग सड़क को राहनीनाला तक बहाल कर दिया है। इसलिए लाहौल वासियों के लिए कुल्लू से सुबह 6 बजे छोटी गाड़ियां चलाई जाएंगी। फिलहाल, ये गाड़ियां राहनीनाला तक ही जाएंगी। इससे आगे लोगों को करीब 3 किलोमीटर पैदल चलना पड़ेगा। डॉ. मारकंडा ने बताया कि ऑनलाइन आवेदन करने वाले लोग ही बारी-बारी इन गाड़ियों में भेजे जाएंगे। यात्रियों की सूची हैलीकाप्टर लाइजनिंग अधिकारी तैयार करेंगे।

कृषि मंत्री ने बताया कि मौसम की परिस्थितियों के अनुसार पाटन घाटी में कृषि कार्य पहले शुरू हो जाते हैं। इसलिए पहले दिन तांदी से तिंदी तक के लोग भेजे जाएंगे। इनके बाद अगले चरण में तिनन घाटी और उससे अगले चरण में अन्य घाटियों के लोग भेजे जाएंगे। सभी यात्रियों को अपना कोई पहचान पत्र, मतदाता कार्ड या आधार कार्ड साथ लाना होगा और उनके लिए मास्क अनिवार्य होगा। उन्हें सोशल डिसटेंसिंग का विशेष ध्यान रखना होगा। प्रत्येक व्यक्ति का पहले गुलाबा बैरियर पर मेडिकल चैकअप होगा और लाहौल घाटी में प्रवेश के बाद कोकसर में भी चैकअप किया जाएगा।

डॉ. मारकंडा ने लाहौलवासियों से अपील की है कि वे अपने साथ किसी भी बाहरी व्यक्ति या मजदूर को साथ न ले जाएं। अगर कोई इसका उल्लंघन करता हुआ पाया गया तो उसके खिलाफ एनएसए के तहत कड़ी कार्रवाई हो सकती है। उन्होंने कहा कि इस समय समूचा विश्व कोरोना महामारी से जूझ रहा है। केंद्र और प्रदेश सरकार के प्रयासों तथा आम जनता के सहयोग से हिमाचल के अधिकतर जिले कोरोनामुक्त हैं। लाहौल-स्पिति में इस स्थिति को कायम रखने के लिए सभी जिलावासी सहयोग करें और अपने साथ किसी भी बाहरी व्यक्ति को साथ न ले जाएं।

कृषि मंत्री ने कहा कि रोहतांग सड़क पूरी तरह बहाल होने के बाद भी ऑनलाइन आवेदन करने वाले लोगों को ही लाहौल भेजा जाएगा और कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए सभी ऐहतियाती कदम उठाए जाएंगे। अधिक जानकारी के लिए हैलीकाप्टर लाइजनिंग अधिकारी से संपर्क किया जा सकता है।