Follow Us:

भाजपा सरकार के कार्यकाल का आख़िरी बजट 23 से शुरू, पक्ष-विपक्ष आएंगे आमने-सामने

पी. चंद |

हिमाचल प्रदेश विधानसभा बजट सत्र को लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। बुधवार 11 बजे से राज्यपाल के अविभाषण के साथ हिमाचल विधानसभा के बजट सत्र की शुरुआत होगी। मौजूदा भाजपा सरकार के कार्यकाल का ये अंतिम बजट सत्र होगा। 23 फरवरी से शुरू हो रहे बजट सत्र में 16 बैठकें रखी गई है। जो 15 मार्च तक चलेगा। बजट सत्र सुचारू रूप से चले इसके विधानसभा में सर्वदलीय बैठक बुलाई गई। बैठक में विधानसभा अध्यक्ष विपिन परमार, संसदीय कार्यमंत्री सुरेश भारद्वाज , नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री और सीपीआईएम के एकमात्र विधायक राकेश सिंघा मौजूद रहे।

विधानसभा अध्यक्ष विपिन परमार ने बताया कि 16 बैठकों के बजट सत्र के लिए कुल 1068 सवाल ऑनलाइन और ऑफ लाइन पहुंचे हैं। इनमें 722 तारांकित और 347 अतारांकित सवाल आए है। नियम 101 के तहत 6 प्रस्ताव आए है। 4 मार्च को मुख्यमंत्री अपने मौजूदा कार्यकाल का अंतिम बजट पेश करेंगे। 3 और 10 मार्च को गैर सरकारी दिवस रखे गए है। बजट सत्र के दौरान 480 पुलिस कर्मी सुरक्षा व्यवस्था का जिम्मा संभालेंगे। उन्होंने बताया कि सर्वदलीय बैठक में विपक्ष से सहयोग की अपील की गई है।

उधर, विपक्ष के नेता मुकेश अग्निहोत्री ने बताया कि सरकार हर मोर्चे पर विफ़ल रही है। प्रदेश में माफ़िया चल रहा है, शराब माफ़िया, खनन माफिया के बाद बारूद माफ़िया भी सामने आया है। आज ऊना में ब्लास्ट हुआ है सिंगल विंडो में कैसे फैक्ट्री को इजाज़त मिली है। ओपीएस, करुणामूल्क और अन्य कंर्मी अपनी मांगों को लेकर लगातार सरकार को घेरे हुए है। सरकार को अंतिम वर्ष इन कर्मियों की याद आ रही है। सरकार की विदाई तय है। सरकार बजट सत्र को कम कर चर्चा से भाग रही है।