Follow Us:

डलहौजी में बर्फबारी से जीवन अस्त-व्यस्त

नवनीत बत्ता |

डलहौजी में पिछले दो-तीन दिन से हो रही लगातार बर्फबारी थमने के बाद से ही स्थानीय लोगों और पर्यटकों को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। क्योंकि भारी बर्फबारी के कारण काफी पेड़ डलहौजी के माल रोड और अन्य स्थानों पर बिजली की तारों, बिजली के पोलो और खंभों पर उखड़ कर गिर गए जिससे बिजली आपूर्ति में बाधा आई। लोगों और पर्यटकों को पिछले दो-तीन दिन अंधेरे में ही रहना पड़ा जिससे स्थानीय लोगों और पर्यटकों का जीवन अस्त-व्यस्त हो गया।

स्थानीय विद्युत विभाग और प्रशासन ने बड़ी मुस्तैदी दिखाते हुए काफी जगह बिजली आपूर्ति को बहाल कर दिया और जिन स्थानों पर बिजली आपूर्ति नहीं हुई वहां युद्ध स्तर पर कार्य जला हुआ है। कई जगह पाइप फटने से पानी की आपूर्ति भी बाधित हुई है। कई मार्ग अभी भी यातायात के लिए अवरुद्ध है। सड़कों में बर्फ होने के कारण अभी छोटे वाहन ही डलहौजी आ रहे हैं।

बर्फ पड़ना यहां पर्यटकों के लिए रोमांच लाता है। वहीं स्थानीय लोगों के लिए समस्याएं पैदा करता है। डलहौजी में तापमान में काफी गिरावट आ गई है और ठंड बढ़ गई है। लगभग 2 फीट के करीब बर्फ पड़ चुकी है। जिला प्रशासन ने पर्यटकों और स्थानीय लोगों के लिए एडवाइजरी भी जारी की हुई है। स्थानीय प्रशासन हर समस्या से जूझने के लिए तैयार है। डलहौजी में बर्फ देखने के लिए आज बाहर के प्रदेशों से टूरिस्ट पहुंचे हैं। इसलिए पर्यटकों की गाड़ियों का 3 किलोमीटर तक जाम लगा हुआ है।