Follow Us:

कोरोना मरीजों की तरह बीमार पशुओं का आइसोलेशन मे किया जा रहा इलाज

पी. चंद |

पशुपालन विभाग उपमंडल संगड़ाह के किसान अथवा पशुपालक इन दिनों क्षेत्र मे तेजी से फैल रही Lumpy Viral Skin Disease से चिंतित हैं. Veterinary Hospital Sangrah व माईना के आस-पास जहां 70 Cattle इस चर्म रोग की चपेट मे आ चुके हैं, वहीं नौहराधार अस्पताल के VO Dr Amit Verma के अनुसार लाना-चेता मे 17 व भराड़ी मे 4 गाय-भैंस लंपी ग्रस्त है, जिनका ईलाज चल रहा है.

उपमंडल के गर्म व नदी-नालों के साथ लगते ज्यादा आद्रता वाले गावों मे यह रोग तेजी से फैल रहा है. बीमार पशुओं में तेज बुखार, चमड़ी मे गांठे पड़ना, लंगड़ाकर चलना व बार-बार गर्दन हिलाना जैसे लक्षण देखे जा रहे हैं. जानकारी के अनुसार नई तरह की इस बिमारी की दवा आना बाकी है और गोट पोक्स से इसके लिए प्रभावित क्षेत्र मे Ring Vaccination किया जा रहा है.

गौरतलब है कि पशुपालन उपमंडल संगड़ाह मे गाय-भैंस की संख्या 48,000 के करीब है और काफी परिवारों की आमदनी का जरिया दूध, घी व पनीर जैसे Milk Products है. ऐसे मे पशुपालक मखिंयों व वायरस से फैल रही इस बिमारी से चिंतिंत है और सरकार से सभी मवेशियों के बचाव के लिए टीकाकरण की Dimand Government से कर रहे हैं. विभाग द्वारा Covid अथवा Corona मरीजों की तरह बिमारी की चपेट मे आए मवेशियों का Isolation मे इलाज किया जा रहा है.

SVO संगड़ाह डॉ अक्षय ने बताया कि, संगड़ाह व माईना अस्पताल के आस-पास 800 मवेशियों का Vaccination किया जा चुका है. उन्होने कहा कि, यहां 70 मवेशी Lumpy रोग से ग्रस्त हैं और मैदानी इलाकों की वजाय इलाके में बिमारी का प्रभाव कम है. वरिष्ठ पशुपालन अधिकारी डॉ अक्षय ने कहा कि, पशुपालकों को लंपी वायरस से घबराने की जरूरत नही है और विभाग भी एहतियात बरत रहा है.