Follow Us:

मंडी: खेतों में काम के साथ होगा अब हवाई अड्डे का विरोध

बीरबल शर्मा |

कोविड 19 के बढ़ते मामलों के दृष्टिगत प्रस्तावित हवाई अड्डे की चपेट में आने वाले 8 गांव के किसान 12 अप्रैल को 11 बजे अपने खेतों में कार्य करते हुए हाथ में पोस्टर लेकर प्रस्तावित हवाई अड्डे का विरोध करेंगे। बल्ह बचाओ किसान संघर्ष समिति के अध्यक्ष जोगिंदर वालिया ने कहा कि सरकार द्वारा किसानो को अगर बेदखल किया जाता है तो इतने कम  रेट पर जमीन उपलब्ध नहीं होगी। प्रस्तावित हवाई अड्डा क्षेत्र में ज्यादातर आबादी जो की नकदी फसलें जिसमे टमाटर, गोभी, मूली, पालक व अन्य फसलें ऊगा कर अपनी आजीविका कमा रहे है, उन्हें यहां से विस्थापित कर सरकार कहां पुनर्स्थापित करेगी। सरकार के पास कोई भी वैकल्पिक योजना नहीं है और इसके अलावा कृषि के आधुनिक उपकरण/ मशीनरी , ट्रेक्टर, आरा मशीनरी, जेसीबी मशीने, ट्रक , टेम्पो, मिकसर, के व्यापार में लोग लगे हैं जो बेरोजगार हो जायेंगे और उन्हें बेरोजगारी का दंश झेलना पड़ेगा। हिमाचल सरकार भूमि अधिग्रहण कानून 2013 को पूरी तरह लागु नहीं कर रही है , पुनर्स्थापना और पुनर्निवास, रोजगार ब बाज़ार भाव पर जमीन का मूल्य, जमीन के बदले जमीन, नौकरी देने की कोई नीति नहीं है।

सचिव नन्द लाल वर्मा ने कहा कि भूमि का मुआवजा अभी तक (फोर लेन) सर्कल रेट के अनुसार फेक्टर 1 लागू करके दिया गया है। हमारे क्षेत्र में जमीन के सरकल रेट इतने कम है कि जमीन कोड़ियो के भाव, जाएगी।जिला प्रशासन द्वारा घोषित रेट इतने कम है कि बल्ह का किसान कहीं का नहीं रहेगा। जबकि किसान 3-4 लाख  प्रति बीघा नकदी फसलों से प्रति वर्ष कमा रहा है और हमारी  जमीन का बाज़ार भाव इससे कई गुना जयादा है और किसानो को अगर बेदखल किया जाता है तो इस रेट में हिमाचल में कही भी उपजाऊ जमीन नहीं मिलेगी। किसान सेहमें हुए है और उजड़ने का डर सत्ता रहा है इसलिए हम मांग करते है कि प्रस्तावित हवाई अड्डे को गैर उपजाऊ जमीन पर बनाया जाए।

12 अप्रैल को सुबह 11 से 12 बजे तक 8 गांव में समिति के नेतृत्वकारी किसानों की अध्यक्षता में  गांव-कुम्मी  में  भवानी सिंह,लाल सिंह,नन्द लाल, गांव-जरलू में  हरी राम चौधरी,जगदीश चंद, गांव-टावा में प्रेम चन्द सैनी,प्रेम दास चौधरी,श्याम लाल चौधरी, दिले राम, अमर सिंह वालिया, गांव-स्यान में नंद लाल वर्मा, जय राम सैनी, नरेंद्र सेन,सुरेंद्र सेन, गांव-डीनक  में हलीम अंसारी, गुलाम रसूल,  दुग्राइन गांव मै श्री चुनी लाल सकलानी,रोशन लाल,भुवनेशवर लाल, ढाबन गांव में हरदेव  सैनी,मस्त राम सैनी,राकेश ठाकुर और भौर गांव  में जोगिन्दर वालिया, गुरिया राम नायक  द्वारा विरोध प्रदर्शन आयोजित किया जाएगा।