Follow Us:

मंडी: नेर ढांगू में मेडिकल यूनिवर्सिटी बनाने के लिए प्रदेश सरकार ने जारी की प्रिंसिपल अप्रूवल

बीरबल शर्मा |

बल्ह घाटी के नेर ढांगू में मेडिकल यूनिवर्सिटी बनाने के लिए प्रदेश सरकार ने प्रिंसिपल अप्रूवल जारी कर दी है। इसके तहत स्थानीय प्रशासन ने भूमि अधिग्रहण संबंधित औपचारिकताएं पूर्ण करने के लिए सोमवार को एसडीएम की अध्यक्षता में विभिन्न विभागों के अधिकारियों एवं मेडिकल यूनिवर्सिटी प्रशासन के साथ एक संयुक्त बैठक की। बैठक में भूमि हस्तांतरण की प्रक्रिया को जल्द पूर्ण करने के लिए सभी विभागों को औपचारिकताएं और प्रोजेक्ट में जो चेचीज की आवश्यकता है उसको पूर्ण करने के निर्देश जारी किए। इसके उपरांत प्रशासन सहित सभी विभागों के अधिकारियों द्वारा चिन्हित भूमि का संयुक्त निरीक्षण किया गया और विशेष रुप से अप्रोच रोड और फ्लड से बचाव को लेकर सुझाव सहित प्रोजेक्ट चेजिज करने के आदेश एसडीएम द्वारा विभागीय अधिकारियों को जारी किए गए।

बता दें कि अटल मेडिकल यूनिवर्सिटी मेडिकल कॉलेज नेरचौक के परिसर में ही मौजूदा समय में चल रही है। मेडिकल यूनिवर्सिटी के भवन निर्माण के लिए नियमों में करीब 100 बीघा जमीन को चिन्हित किया गया है। भूमि के चयनित होने के बाद मेडिकल यूनिवर्सिटी द्वारा प्रशासन के माध्यम से भूमि अधिग्रहण की संस्कृति को सरकार को भेजा गया था जिस पर सरकार ने प्रिंसिपल अप्रूवल जारी करते हुए भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया को शीघ्र कर पूर्ण करने की बात कही है।

एसडीएम बल्ह डॉ आशीश शर्मा ने बताया कि मेडिकल यूनिवर्सिटी के लिए चिन्हित 100 बीघा भूमि का अधिग्रहण किया जाना है । जिसके लिए प्रशासन ने संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ भूमि का निरीक्षण किया और विशेष रुप से अप्रोच रोड और फ्लड जोन से बचाव के लिए जो सुझाव और एनओसी जारी किए जाने हैं को जारी करने के आदेश प्रदान किए गए हैं ताकि प्रोजेक्ट कॉस्ट में जो चेंजिंज आने हैं उसमें उन सब को शामिल किया जा सके।