Follow Us:

मंडी: डीएवी नेरचौक के विद्यार्थियों ने किया हिमाचल दर्शन

डेस्क |

डीएवी नेरचौक में छठी व सातवीं कक्षा के 74 विद्यार्थी जिन्होंने पर्यटन को भी अपना एक विषय बनाया हुआ है, बुधवार को मंडी कुल्लू मार्ग पर मंडी के बिंदरावणी स्थित हिमाचल दर्शन फोटो गैलरी का भ्रमण किया।

स्कूल के तीन शिक्षकों सुरेशा शर्मा, सुनयना व सुनील कुमार की अगुवाई में इन विद्यार्थियों ने हिमाचल प्रदेश के सभी पर्यटन स्थलों, कुदरती झीलों, ऐतिहासिक स्मारकों, प्राचीन मंदिरों, कुदरती सौंदर्य से परिपूर्ण दृश्यवलियों, लोक जीवन, संस्कृति, कला, नृत्य व अन्य सभी विधाओं से जुड़े छायाचित्रों का अवलोकन किया। एक ही छत्त के नीचे अपने विषय से जुड़े हर पहलू को यहां पाकर विद्यार्थी अभिभूत हुए। शिक्षकों ने विद्यार्थियों को हर छायाचित्र के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

बच्चों ने जहां एक एक छायाचित्र को बेहद जिज्ञासा से देखा वहीं मंडी के सौ साल पुराने चित्र, संग्रहालय में रखी पुरानी वस्तुओं को देख कर विद्यार्थी बेहद रोमांचित दिखे। मौके पर मौजूद संग्रहालय के अटेंडेंट जगन्नाथ संजू  ने विद्यार्थियों को इन छायाचित्रों का विवरण भी बताया तथा विद्यार्थियों के जहन में आए सवालों का भी निराकरण किया।

उत्साहित विद्यार्थियों ने फोटो गैलरी के लिए भ्रमण का कार्यक्रम बनाए जाने पर प्रधानाचार्य प्रशांत शर्मा का आभार जताया जिस कारण से उन्हें पूरा हिमाचल कुछ ही पलों में एक ही छत के नीचे देखने को मिल गया।

उन्होंने हिमाचल दर्शन के संस्थापक बीरबल शर्मा का आभार जताया जिन्होंने मंडी में इस तरह का शोध संस्थान स्थापित करके विद्यार्थियों, पर्यटकों व देश विदेश से आने वाले घुम्मकड़ों को एक ही छत के नीचे पूरे हिमाचल को देखने का अनूठा कार्य किया है।

विद्यार्थियों ने कहा कि वह बार बार यहां आना चाहेंगे और अपने परिवार, साथियों व स्कूल के अन्य विद्यार्थियों को भी यहां आकर उपयोगी जानकारी हासिल करने के लिए आह्वान करेंगे।