Follow Us:

मंडी: BSF में सब इंस्पेक्टर के पद पर चयनित हुई तुंगल घाटी की सुमन

बीरबल शर्मा |

अब छोटी काशी की बेटी बॉर्डर पर खड़े होकर देश की रक्षा करने के साथ-साथ दुश्मनों के दांत भी खट्टे करेगी। तुंगल घाटी के कुटल गांव की सुमन कुमारी पुत्री दिनेश ठाकुर का चयन बीएसएफ में सब इंस्पेक्टर के पद पर हुआ है । सुमन कुमारी ने बीएसएफ प्रशिक्षण कैंप ग्वालियर मैं ज्वाइन कर लिया है । बचपन से देश सेवा के जज्बे ने सुमन को इस मुकाम तक पहुंचाया । माता-पिता और गुरुजनों का उन्हें इस मंजिल को हासिल करने मैं सहयोग मिला। सुमन ने कठिन दौर में भी हिम्मत नहीं हारी और अपनी मंजिल को हासिल करके ही दम लिया ।

बीएसएफ में सब इंस्पेक्टर चयनित हुई सुमन ने बताया कि वह जब वीर सैनिकों को वर्दी में देखती थी तो उनका मन करता था कि वह भी सेना में भर्ती होकर देश की सेवा करेगी। बॉर्डर पर दुश्मनों के दांत खट्टे करने की एक हसरत थी । अपना तिरंगा कभी न झुक पाए इसके लिए वह सेना में भर्ती होना चाहती थी । स्नातक पास करने के बाद सुमन ने कोचिंग ली और बीएसएफ के सब इंस्पेक्टर की परीक्षा दी । इस परीक्षा में व उत्तीर्ण हुई और उनका सपना पूरा हुआ । 

सुमन के पिता दिनेश ने बताया कि वह बचपन से ही सेना में भर्ती होना चाहती थी। उसके इस सपने को पुरा करने के लिए दिन रात मेहनत की और जो भी संभव हुआ वह किया। सुमन बचपन से ही साहसी, अनुशासन प्रिय थी । सुमन ने 12वीं तक की पढ़ाई सीसे स्कूल बरयारा से की और बीए बल्लभ महाविद्यालय मंडी से पास की । उसके बाद उन्होंने एग्जाम क्वालीफाई करने के लिए कोचिंग की और इस कोचिंग का नतीजा उनके पक्ष में गया और वह सब इंस्पेक्टर के पद पर चयनित हो गई। 

वहीं, सुमन के सब इंस्पेक्टर पद पर चयनित होने पर क्षेत्र में खुशी की लहर है । ग्राम पंचायत तरनोह के प्रधान अनामिका ठाकुर, उप प्रधान दीप कुमार शर्मा, कांग्रेसी नेता चंपा ठाकुर,  भाजयुमो के प्रदेश सचिव भुवनेश ठाकुर सहित कई गणमान्य लोगों ने सुमन को बधाई दी है।