Follow Us:

मंडी: मांगों को लेकर मुखर हुआ फोरलेन प्रभावित किसान संघ, दी चक्का जाम करने की चेतावनी

सचिन शर्मा |

फोरलेन प्रभावित किसान संघ कुल्लू मंडी मांगों को लेकर मुखर हो गई है। किसान संघ ने मंडी के टकोली में बैठक आयोजित कर प्रदेश सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। बैठक में रणनीति बनाने के बाद औट बाजार में फोरलेन प्रभावित किसान संघ ने रोष रैली निकाली और औट तहसीलदार के माध्यम से प्रदेश सरकार को ज्ञापन भेजा। फोरलेन प्रभावित किसान संघ के अध्यक्ष प्रेम सिंह ठाकुर ने बताया कि पिछले सालों से फोरलेन प्रभावित किसान, दुकानदार व अन्य की सुनवाई नहीं हो रही है। जिस पर अब फोरलेन प्रभावित किसान संघ का गठन किया गया है। यह संघ राजनीति से उपर उठकर काम करेगा।

उन्होंने कहा कि 2017 के विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी ने अपने घोषणा पत्र में फोरलेन प्रभावितों को चार गुणा मुआवजा देने की बात कही थी, लेकिन सरकार के दो साल पूरे होने के बावजूद अभी तक घोषणा धरातल स्तर पर लागू नहीं हो पाई है। इसी के साथ 2013 का भूमि अधिग्रहण कानून भी हिमाचल में सरकार लागू नहीं कर पाई हैं। जिससे प्रभावितों में भारी रोष है। उन्होंने कहा कि फोरलेन निर्माण के दौरान एनएच पर भारी धूल उड़ रही है। बार बार मामला उठाने के बावजूद एनएचएआई इस मसले पर कुछ नहीं कर रही है। आलम यह है कि इलाके के लोगों को श्वास संबंधी रोग लगना शुरू हो गए हैं।

फोरलेन प्रभावित किसान संघ ने विस्थापितों का पुर्नवास पुर्नस्थापन करने, जमीन का चार गुणा मुआवजा देने, दुकानदारों को गुडविल देने, पर्यावरण को स्वच्छ रखने और प्रभावित परिवारों के सदस्यों को रोजगार देने की मांग उठाई हैं। संघ के अध्यक्ष प्रेम सिंह ठाकुर ने कहा कि सरकार फोरलेन प्रभावितों के साथ वार्ता करे और स्थिति साफ करें। उन्होंने चेतावनी दी है कि अगर मांगों की अनदेखी की गई तो किसान, बागवान व दुकानदार मिलकर चक्का जाम करेंगे। जिसकी जिम्मेवारी सरकार व प्रशासन की होगी।

वहीं, फोरलेन प्रभावित किसानों का आरोप है कि फोरलेन प्रभावितों को वोट बैंक के लिए ठगा गया है। लोकसभा चुनाव के बाद न तो वायदे करने वाले नेता नजर आ रहे हैं और न ही धरातल स्तर पर कुछ हो पाया है। चार सालों में प्रभावितों की कोई भी मांग हल नहीं हो पाई हैं। प्रभावितों का कहना है कि हिमाचल के ही अन्य जगहों में मंडी व कुल्लू जिला के मुकाबले अधिक मुआवजा दिया जा रहा है। ऐसे में मंडी व कुल्लू जिला के फोरलेन प्रभावितों में रोष है।

बता दें कि फोरलेन प्रभावितों की मांगों व समस्याओं को सुलझाने के लिए फोरलेन प्रभावित किसान संघ कुल्लू मंडी का गठन किया गया जिसका अध्यक्ष प्रेम सिंह ठाकुर को चुना गया। बैठक के दौरान फोरलेन संघर्ष समिति की कार्यप्रणाली को लेकर सवाल उठाए गए। वहीं, फोरलेन प्रभावितों ने अपनी मांगों को मनवाने के लिए सरकार के खिलाफ बड़ा आंदोलन करने के लिए एकमत हामी भरी। ऐसे में अब प्रदेश सरकार व फोरलेन प्रभावित आमने सामने है और मांगों की अनेदखी पर टकराव की स्थिति पैदा हो सकती है।