Follow Us:

नशे के खिलाफ 6 राज्य हुए एकजुट, शिमला में हुआ मंथन

पी. चंद, शिमला |

शिमला में सोमवार को आयोजित एक अहम बैठक में 6 राज्यों के पुलिस अधिकारियों ने नशे का खात्मा करने का संकल्प लिया। हिमाचल सहित पंजाब, हरियाणा, जेएंडके, उत्तराखंड और केंद्र शासित राज्य चंडीगढ़ के पुलिस अफसरों ने नशे के कारोबार को जड़ से खत्म करने के लिए मंथन भी किया।

हिमाचल पुलिस के डीजीपी एसआर मरड़ी की अध्यक्षता में हुई इस अहम बैठक में हिमाचल की सीमाओं पर बढ़ रहे नशे के कारोबार पर चिंता जाहिर की। इस बैठक में 17 मुद्दों पर चर्चा की। खास कर नशे के कारोबार में संलिप्त आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के लिए सभी पड़ोसी राज्यों को एकजुट होकर काम करने की रूपरेखा तैयार की गई। मादक पदार्थों की तस्करी एवं संगठित नेटवर्क के बारे जानकारी सांझा करने और नशे की अंतरराष्ट्रीय आपूर्ति को रोकने के लिए संयुक्त रणनीति तैयार की गई।

डीजीपी ने कहा कि डिजाइन ड्रग्स के प्रवाह को चैक करने के लिए ठोस तंत्र बनाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि मादक पदार्थों की तस्करी में नाइजीरियन और अन्य विदेशियों के शामिल होने की सूचना हर बार मिलती रही है। उनके खिलाफ ठोस कार्रवाई करने के लिए हम सबको पूरी रणनीति के साथ काम करना पड़ेगा।

अंतरराज्यीय बैरियर्स पर सीसीटीवी कैमरे लगेंगे जिससे नशे का कारोबार करने वालों पर नकेल कस सकते हैं। छह राज्यों के पुलिस अफसरों की बैठक में उद्घोषित अपराधियों एवं अंतरराज्यीय अपराधियों के खिलाफ ठोस कार्रवाई करने के लिए सभी राज्यों में सूचना तंत्र को बढ़ाया जाएगा।