Follow Us:

मनु की नगरी में महानाटी, महिलाओं ने दिया लोकतंत्र को मजबूत करने का संदेश

गौरव, कुल्लू |

लोकतंत्र की मजबूती के लिए लोगों को मतदान करने का संदेश देने के लिए मनु की नगरी मनाली में मेगा नाटी का आयोजन किया गया। इस लोकनृत्य में मनाली विधानसभा क्षेत्र की हजारों की संख्या में महिलाओं ने पारम्परिक वेश-भूषा में सुसज्जित होकर बड़े उल्लास के साथ भाग लिया। कुल्लू-मनाली में प्रातःकाल से ही रिम-झिम फुहारों के बीच महिलाओं का जोश लोकतंत्र के प्रति उनकी आस्था और विश्वास का जीवंत उदाहरण देखने को मिला। महिलाओं का दूर-दूर गांवों से मनाली पहुंचना सुबह से ही शुरू हो गया था और 10 बजे तक मनाली शहर जिले की समृद्ध संस्कृति से सराबोर हो गया।

लोकनृत्य आरम्भ होने से पूर्व एसडीएम अश्वनी ने महिलाओं तथा दर्शकों को मतदान की शपथ दिलाई। मतदान के महत्व पर धर्मेन्द्र द्वारा लिखित गीतों तथा पारम्परिक वाद्य यंत्रों की धुन के साथ लोक नृत्य का आगाज हुआ। यह अद्वितीय नजारा था, जिसे मनाली में हजारों की संख्या में देसी व विदेशी सैलानियों ने अपने कैमरों में कैद कर लिया। लोक नृत्य के लिए बनाई गई मानव माला का आकर्षण देखते ही बन रहा था। हर कोई दर्शक भी अपने पांव की थिरकन को नहीं रोक सका।

मेगा नाटी के दौरान महिलाओं ने अपने एक हाथ में फोटो पहचान पत्रों को तथा स्याही के निशान युक्त दूसरे हाथ की तर्जनी उंगली को जब एक साथ लहराया, ताकि मतदान करने का संदेश जिले के कोने-कोने तक पहुंचे। नाटी के दौरान महिलाएं गुनगुनाती रही कि कितना ही आवश्यक कार्य क्यों न हो, सबसे पहले हम मतदान करेंगीं और अपने परिवार से भी वोट करवाएंगी। यही उद्देश्य है निर्वाचन विभाग का भी। मनाली विस क्षेत्र में 85 प्रतिशत मतदान का है लक्ष्य एसडीएम ने कहा कि पिछले लोकसभा चुनाव के दौरान कुल्लू जिला में 64 प्रतिशत मतदान हुआ था। इस बार जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी विधानसभा क्षेत्रों के लिए 85 प्रतिशत का लक्ष्य निर्धारित किया है। उन्होंने कहा कि इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं।