Follow Us:

7 रुपये से घटकर 5 रुपये हुआ मिनिमम बस किराया, CM ने की घोषणा

बुधवार को सीएम जयराम ठाकुर ने धर्मशाला से ‘नारी को नमन’ योजना की शुरूआत की। योजना के तहत HRTC की बसों में महिलाओं से अब आधा किराया वसूल किया जाएगा…

डेस्क |

धर्मशाला। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने प्रदेश के लोगों को न्यूनतम बस किराए में 2 रुपये की कटौती का तोहफा दिया है। धर्मशाला में आयोजित ‘नारी को नमन’ कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने न्यूनतम किराये को 7 रुपये से घटाकर 5 रुपये करने की घोषणा की है। इस कार्यक्रम में एचआरटीसी (HRTC) बसों में महिलाओं को किराये में 50 फीसदी छूट का शुभारंभ किया गया।

बता दें कि कोरोना काल में निगम के घाटे को देखते हुए सरकार ने मिनिमम बस किराए को 5 रुपये से बढ़ाकर 7 रुपये कर दिया था। लेकिन अब सीएम जयराम ने लोगों को राहत देते हुए बस किराए को घटाकर 5 रुपये करने का ऐलान कर दिया है।

वहीं, मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने शहरी क्षेत्रों में चलने वाली HRTC की ‘राइड विद प्राइड’ टैक्सी सेवा के लिए 25 महिला चालकों के पद भरने की भी घोषणा की। उन्होंने यह भी कहा कि अलग-अलग स्थानों पर एचआरटीसी के नए बस डिपो के लिए पैसों की कमी भी पूरी की जाएगी।

‘किराए में छूट का फैसला महिलाओं के सम्मान के लिए’

सीएम ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में हमारी सरकार ने बहुत सारी योजनाएं महिलाओं के लिए समर्पित की हैं। महिलाओं को निगम की बसों में किराए में 50 फीसदी की छूट का फैसला महिला शक्ति को एक छोटा सा नमन है। प्रदेश में महिलाओं की संख्या आबादी का 50 प्रतिशत है। ऐसे में उनका आने-जाने का खर्चा कम करने के लिए हमने यह पहल की है।

मुख्यमंत्री ने बताया कि हिमाचल प्रदेश में करीब 1.25 लाख महिलाएं रोजाना बसों में सफर करती हैं। इस फैसले को राजनीतिक नजरिए से देखने की जरूरत नहीं है। नारी के सम्मान के साथ-साथ उनके सशक्तिकरण के लिए यह फैसला किया गया है।

‘महिलाओं के लिए मुफ्तखोरी शब्द दुर्भाग्यपूर्ण’

इस दौरान मुख्यमंत्री ने विपक्ष पर भी निशाना साधा। उन्होंने कहा कि जिस दिन हमने महिलाओं को बस किराए में 50 फीसदी छूट की घोषणा की थी, उस दिन कुछ लोगों ने कहा कि मुफ्तखोरी की आदत डाली जा रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि शब्दों के चयन का ख्याल रखना बेहद जरूरी है। महिलाओं के लिए मुफ्तखोरी जैसे शब्दों का इस्तेमाल करना बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है।