Follow Us:

हिमाचल घूमकर गए दिल्ली के सैलानी में मिला मंकीपॉक्स, अलर्ट पर स्वास्थ्य विभाग

मनाली घूमने आए दिल्ली के सैलानी में मंकीपॉक्स की पुष्टि हुई है। जिसके बाद हिमाचल प्रदेश स्वास्थ्य विभाग भी अलर्ट हो गया

डेस्क |

मनाली घूमने आए दिल्ली के सैलानी में मंकीपॉक्स की पुष्टि हुई है। जिसके बाद हिमाचल प्रदेश स्वास्थ्य विभाग भी अलर्ट हो गया है। मुख्य सचिव आरडी धीमान ने बताया है कि स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को इस मामले में आगामी जांच पड़ताल के निर्देश दे दिए हैं। मनाली घूमकर दिल्ली गए व्यक्ति की ट्रेसिंग करने को कहा गया है।

यह मरीज मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज में भर्ती है। पश्चिमी दिल्ली के रहने वाले व्यक्ति को करीब तीन दिन पहले मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज अस्पताल में मंकीपॉक्स के लक्षण दिखने के बाद भर्ती कराया गया था। उसके नमूने शनिवार को नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (एनआईवी) पुणे भेजे गए, जांच के बाद नमूने पॉजिटिव मिले।

क्या है मंकी पॉक्स वायरस

मंकीपॉक्स वायरस ऑर्थोपॉक्सवायरस के परिवार से आता है. इसमें वैरियोला वायरस भी शामिल है. गौरतलब है कि वैरियोला वायरस से स्मॉल पॉक्स या छोटी चेचक बीमारी होती है, इसी परिवार के वैक्सीनिया वायरस का इस्तेमाल स्मॉलपॉक्स की वैक्सीन में होता है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक मंकीपॉक्स के लक्षण चेचक की तुलना में कम गंभीर होते हैं. स्मॉलपॉक्स या चेचक को टीके के ज़रिए दुनिया भर से 1980 में ख़त्म कर दिया गया था पर कई मध्य अफ्रीकी और पश्चिम अफ्रीकी देश में मंकीपॉक्स के केस अब भी पाए जाते हैं.