Follow Us:

देश भर में मॉनसून की बारिश का कहर, कई लोगों की मौत

देश की राजधानी दिल्ली में हर रोज मौसम विभाग द्वारा लगाए जा रहे पूर्वानुमान गलत साबित हो रहे है. लोग बारिश का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं पर भारत मौसम विज्ञान विभाग सटीक पूर्वानुमान

डेस्क |

देश की राजधानी दिल्ली में हर रोज मौसम विभाग द्वारा लगाए जा रहे पूर्वानुमान गलत साबित हो रहे है. लोग बारिश का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं पर भारत मौसम विज्ञान विभाग सटीक पूर्वानुमान व्यक्त करने में कामयाब नहीं हो पा रहा है. महाराष्‍ट्र में बारिश का दौर आगे भी जारी रहेगा. झारखंड में मॉनसून के सक्रिय नजर आ रहा है और कई जिलों में बारिश हो रही है. राजस्थान के अधिकांश क्षेत्रों में हल्की बारिश देखीजा सकती है, जबकि एक-दो स्थानों पर भारी बारिश होने के आसार हैं. बिहार में बारिश की कमी से लोग परेशान हैं.

तेलंगाना में बारिश के कारण तीन दिन की छुट्टी की घोषणा कर दी गई है. तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने रविवार को राज्य में भारी बारिश को मद्देनजर रख शैक्षणिक संस्थानों में 11 जुलाई से तीन दिन की छुट्टी की घोषणा की हैं. केरल के कई हिस्सों में भारी बारिश की वजह से चार जिलों में आज ऑरेंज अलर्ट जारी किया. झारखंड में रविवार को कई जिलों में भारी बारिश दर्ज की गयी. महाराष्ट्र में इस मानसून के दौरान बारिश से जुड़ी घटनाओं में अब तक 76 लोगों की मौत हो चुकी है. राज्य के आपदा प्रबंधन अधिकारियों की एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गयी है.

हिमाचल प्रदेश में 11 जुलाई तक मौसम खराब रहेगा. हालांकि, प्रदेश के कई इलाकों में आज धूप खिली हुई नज़र आ रही है. मौसम विभाग ने बारिश को लेकर यलो अलर्ट जारी किया हुआ है. इस दौरान प्रदेश के सभी क्षेत्रों में मूसलाधार बारिश का दौर जा रही रहेगा.