Follow Us:

प्रदेश में कारगर सिद्ध हो रही सांसद मोबाइल स्वास्थ्य सेवा, 60 हजार लोग उठा चुके सेवा का लाभ

सुनील ठाकुर |

देवभूमि हिमाचल प्रदेश में सांसद मोबाइल स्वास्थ्य सेवा प्रदेश के ग्रामीण लोगों के लिए काफी कारगर सिद्ध हो रही है। जिन लोगों को पहले इलाज और टेस्ट करवाने के लिए कई किलोमीटर का सफर करके अस्पताल के चक्कर काटने पड़ते थे उन्हें अब घर द्वार पर ही यह सुविधा मिल रही है।

प्रदेश में अब तक इस योजना के तहत 60 हजार लोगों का चेकअप और 25 हजार लोगों का टेस्ट किया जा चुका है। इस योजना के तहत 180 के करीब ब्रेस्ट कैंसर के मरीजों को डिटेक्ट किया गया है और उन्हें फरदर ट्रीटमेंट के लिए पीजीआई और आईजीएमसी में भेजा गया है।

गौरतलब है कि इस योजना की शुरुआत प्रदेश के हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के सांसद युवा मोर्चा बीजेपी के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष अनुराग ठाकुर ने अप्रैल 2018 में इसकी शुरुआत की थी। इस योजना के तहत लगभग पूरे हमीरपुर संसदीय क्षेत्र में 11 गाड़ियों के द्वारा लोगों को घर द्वार चिकित्सा सुविधाएं मुहैया करवाई जा रही हैं।

इस योजना की एक खास बात यह भी है कि पूरे देश में किसी सांसद के द्वारा चलाई जा रही यह पहली योजना है। योजना की मुख्य खासियत यह है कि इसमें चाहे  व्यक्ति गरीब हो चाहे अमीर हो हर व्यक्ति के टेस्ट , चेकअप और दवाइयां भी बिल्कुल फ्री दी जाती हैं। कोई भी व्यक्ति घर द्वार पर इस सुविधा का लाभ उठा सकता है।