Follow Us:

हमीरपुर में बहुमंजिला वाहन पार्किंग का होगा विस्तारीकरण, 2 करोड़ से अधिक रुपये की राशि स्वीकृत

कमल कृष्ण, हमीरपुर |

जिला हमीरपुर में डीसी हरिकेश मीणा की अध्यक्षता में आज यहां हमीर भवन में साप्ताहिक समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया। इसमें विभिन्न विभागों के कार्यों की प्रगति पर चर्चा की गयी। हरिकेश मीणा ने कहा कि संयुक्त कार्यालय भवन हमीरपुर के पास स्थित बहुमंजिला वाहन पार्किंग के विस्तारिकरण के लिए पर्यटन एवं नागरिक उड्डयन विभाग के माध्यम से योजना प्रस्तावित है। इस वाहन पार्किंग में एक अतिरिक्त मंजिल के निर्माण के लिए दो करोड़ 39 लाख रुपए की राशि प्रदेश सरकार द्वारा स्वीकृत कर संबंधित विभाग को जारी कर दी गयी है। उन्होंने विभाग से आग्रह किया कि निर्माण कार्य के लिए सभी औपचारिकताएं पूर्ण कर शीघ्र काम शुरू करें, ताकि तय समय सीमा में यह पार्किंग तैयार हो सके और यहां आने वाले पर्यटकों सहित आम लोगों को इसका लाभ प्राप्त हो सके।

उन्होंने पशुपालन विभाग को खैरी में प्रस्तावित गौसदन के निर्माण के लिए प्रक्रिया तेज करने के निर्देश दिए। इसके लिए वन विभाग के साथ समन्वय स्थापित करते हुए सभी आवश्यक स्वीकृतियां प्राप्त कर आगामी कार्रवाई सुनिश्चित करें। उन्होंने कृषि एवं बागवानी विभाग को निर्देश दिए कि स्थानीय उत्पादों की उपज और बिक्री बढ़ाने के लिए किसानों-बागवानों को निरंतर प्रोत्साहित करें। बागवानी विभाग स्थानीय पुष्प उत्पादकों के समूह गठित कर इन्हें पंजीकृत करवाएं ताकि इन समूहों को उनके उत्पादों की बिक्री के लिए उचित स्थान उपलब्ध करवाया जा सके। इसके अतिरिक्त इन्हीं समूहों के माध्यम से दिल्ली और अन्य बाहरी राज्यों की मंडियों तक उनके उत्पाद पहुंचाने के लिए परिवहन की व्यवस्था भी की जा रही है। इसके लिए हिमाचल पथ परिवहन निगम से भी चर्चा की गयी है।

डीसी ने जिला कार्यक्रम अधिकारी, महिला एवं बाल विकास को निर्देश दिए कि आंगनबाड़ी भवनों के लिए भूमि की उपलब्धता और वर्तमान भवनों की मुरम्मत इत्यादि के लिए प्रक्रिया शीघ्र पूर्ण करें। ग्रामीण विकास विभाग के अधिकारियों को जिला के सामुदायिक केंद्रों, महिला और युवक मंडलों का सामाजिक अंकेक्षण (सोशल ऑडिट) करने को कहा। इसके अतिरिक्त सड़कों और जंगलों के आस-पास गंदगी के लिए संवेदनशील सार्वजनिक स्थलों की निरंतर निगरानी और स्वच्छता की दिशा में कार्य करने के निर्देश भी दिए।