Follow Us:

नगर निगम शिमला ने पेश किया वित्त वर्ष 2020-21 के लिए 225 करोड़ का बजट

पी. चंद, शिमला |

शिमला नगर निगम ने वित्त वर्ष 2020- 2021 का अपना बजट आज पेश किया। नगर निगम की नवनियुक्त महापौर सत्या कौंडल ने ये अपना पहला बजट बचत भवन में पेश किया । निगम ने इस बार 225 करोड़ का बजट पेश किया है । इस बजट में निगम ने कोई बड़ी योजनाओं को शुरू करने की घोषणा नहीं की है बल्कि पुरानी योजनाओं को दोहराकर शहरवासियों का दिल जीतने का प्रयास किया है। निगम अपनी आय बढ़ाने के लिए दस फीसदी हाउस टैक्स बढ़ाने जा रहा है

नगर निगम ने एक छत के नीचे सभी सुविधाएं देने के लिए सब्जी मंडी में 15 करोड़ की लागत से भवन बनाने की घोषणा की है। शहर के सभी पार्कों में एडॉन सुविधा से जोड़ा जाएगा जहां लोगों को फोन को चार्ज करने की सुविधा के साथ फ्री वाई-फाई की सुविधा दी जाएगी । शिमला के साथ लगते क्षेत्र में सीवरेज लाइन बिछाने 535 लाख का प्रावधान किया गया है । इसके अलावा G2C सेवाओ के लिए मोबाइल एप्प भी तैयार किया जाएगा जहा घर बैठे लोग बिल भुगतान कर सखेगें ।

(आगे खबर के लिए विज्ञापन के नीचे स्क्रॉल करें)

वहीं, शहर में पार्क पर्किंग सड़कों को चौड़ा करने के साथ-साथ तारकोल बिछाने जैसे कार्य करने के प्रबधान किये गए हैं। नगर निगम की महापौर सत्या कौंडल ने कहा कि आज 225 करोड़ का बजट पेश किया गया है । जिसमें से 142 करोड़ शहर में विकास कार्यों पर खर्च किया गया । बजट में सभी वर्गों को ध्यान में रख कर तैयार किया गया है । शहर में लोगों को एक छत के नीचे सभी सुविधाएं देने के लिए सब्जी मंडी में 15 करोड़ से भवन तैयार किया जाएगा । उन्होंने कहा कि शहर के बजुर्गो महिलाओ बच्चो का पूरा ध्यान रखा गया है । दस करोड़ की लागत से तहबाज़रियों को बसाया जाएगा ।