Follow Us:

सरकारी रहमो-करम के मोहताज नहीं RS बाली, खुद की JCB से करा रहे गांवों का काम

नगरोटा बगवां विधानसभा क्षेत्र के लोगों के लिए आज भी बाली परिवार हर सुख दुख में खड़ा दिखता है. इसकी एक झलक और देखने को मिली है.

डेस्क |

नगरोटा बगवां विधानसभा में विकास के लिए पहले विकास पुरुष जीएस बाली का वर्किंग स्टाइल एक नजीर हुआ करता था. अब उसी परंपरा को आगे बढ़ाते हुए उनके बेटे आरएस बाली दिखाई दे रहे हैं. जिस तरह से पूर्व मंत्री जीएस बाली बिना सरकारी मदद के भी नगरोटा में विकास का ट्रैक तैयार कर देते थे. उसी नक्शे-कदम को कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव आरएस बाली ने भी अपना लिया है. नगरोटा बगवां विधानसभा क्षेत्र के लिल्ली गांव में काफी वक्त से जमीन समतल करने का काम बचा था. सरकारी बाबुओं और फाइलों की औपचारिकताओं से बेहाल जनता की आवाज आरएस बाली के कानों तक पहुंची. फिर क्या था… बाली ने अपने स्तर पर तुरंत जमीन समतल कराने का जिम्मा अपने हाथों में ले लिया और फौरन लिल्ली गांव के लिए JCB भिजवा दी.

नगरोटा विधानसभा क्षेत्र में लोगों की दिक्कतों को दूर करने के लिए बकायदा आरएस बाली की एक टीम दिन रात काम कर रही है. आरएस बाली के निर्देशों पर यह टीम 24 घंटे तत्पर है और हर जगह विकास कार्यों से लेकर लोगों की मदद के लिए तत्पर दिखाई दे रही है. आरएस बाली ने सभी को क्षेत्र के हिसाब से जिम्मेदारी सौंपी है. हालांकि, उन्होंने अपने दरवाजे अपने पिता की तरह 24 घंटे सभी के लिए खोले रखे हैं. डायरेक्ट मिलना हो या फिर फोन कॉल पर बात करनी हो. सुबह से लेकर देर रात तक आरएस बाली लोगों की सेवा में डंटे हुए दिखाई दे रहे हैं.

यही वजह है कि दूसरे राज्यों में JCB जहां बुल्डोजर का काम कर रही है, वहीं नगरोटा बगवां में आरएस बाली की JCB निर्माण का काम कर रही है. टीम जीएस बाली के सदस्य त्रिशेन सिहोत्रा बताते हैं, “JCB के तहत कई गावों में लगातार काम चल रहे हैं. आरएस बाली के निर्देश पर 4 JCB विधानसभा क्षेत्र के अलग-अलग हिस्सों में कार्यरत हैं और जरूरतमंद ग्रामीणों के लिए काम कर रही हैं.” वहीं, दूसरे सदस्य विक्रम सिंह नन्हू ने बताया, “आरएस बाली बिल्कुल अपने पिता पूर्व मंत्री जीएस बाली के पदचिन्नहों को पकड़े हुए हैं. यही वजह है कि सरकारी जरूरतों से हटकर निजी स्तर पर लोगों की मदद कर रहे हैं. दूर-दराज के इलाकों में ट्रांसपोर्ट से लेकर एंबुलेंस की सेवा आरएस बाली की तरफ से मुहैया कराई जा रही है.”

टीम आरएस बाली के सदस्यों ने बताया कि बाली लगातार लोगों से सीधे संवाद में विश्वास रखते हैं. बीच का माध्यम उन्हें बिल्कुल भी सही नहीं लगता. लिहाजा, वह हर किसी की समस्या सीधे खुद सुनते हैं और मुलाकात भी करते हैं. यही वजह है कि लोगों की मदद ग्राउंड पर सही ढंग से पहुंचाया जा रहा है.