Follow Us:

‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ‘ अभियान के लिए नेशनल अवार्ड से नवाजे जाएंगे ये 2 जिले

समाचार फर्स्ट डेस्क |

हिमाचल प्रदेश के दो जिलों को कल दिल्ली में ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ‘ अभियान के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार  से नवाजा जाएगा। केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी  कल दिल्ली में विज्ञान भवन में आयोजित कार्यक्रम में प्रदेश के दो जिलों मंडी और सिरमौर को यह पुरस्कार प्रदान करेंगी। दोनों जिलों को यह पुरस्कार ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ के तहत जागरुकता से संबंधित अभियान एवं गतिविधियों के शानदार क्रियान्वयन के लिए दिया जा रहा है।

बता दें कि देश के 648 जिलों में से ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ अभियान में उत्कृष्ट कार्य करने वाले 10 जिलों का चयन हुआ है, जिसमें से सिरमौर और मंडी शामिल हैं। जिला मंडी को मिलने वाला सम्मान डीसी मंडी ऋग्वेद ठाकुर प्राप्त करेंगे।

सीएम जयराम ठाकुर ने 7 अक्तूबर, 2018 को मंडी जिला में ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ अभियान का शुभारंभ किया था। यह अपने आप में एक शानदार उपलब्धि है कि एक साल से भी कम समय में जिला को दूसरी बार राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया जा है। इससे पहले मंडी को बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ में प्रभावी सामुदायिक सहभागिता के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार से नवाजा जा चुका है। इसी साल 24 जनवरी को डीसी ऋग्वेद ठाकुर ने तत्कालीन केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी से दिल्ली में यह राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त किया था।

उधर, डीसी सिरमौर डॉ आरके परूथी ने बताया कि सिरमौर जिला में बेटी बचाओ.बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम को एक जन आन्दोलन का रूप देकर लोगों को समाज में बेटी के महत्व बारे जागरूक किया गया, जिसके चलते जिला में गत वर्ष के दौरान एक हजार बालकों के मुकाबले 1004 कन्याओं का जन्म हुआ है, जोकि इस कार्यक्रम की बहुत बड़ी उपलब्धि है।