Follow Us:

कैरियर पॉइंट यूनिवर्सिटी में राष्ट्रीय कॉन्फ्रेंस का आयोजन

कमल कृष्ण |

जिला  हमीरपुर के भोरंज विधानसभा क्षेत्र कैरियर पॉइंट यूनिवर्सिटी में राष्ट्रीय कॉन्फ्रेंस का आयोजन शनिवार को किया गया। राष्ट्रीय कांफ्रेंस की देश भर की सरकारी और गैर सरकारी विश्वविद्यालय से शोधकर्ताओं और वैज्ञानिकों ने हिस्सा लिया। इस कार्यशाला का थीम इंप्लीकेशन इन डिस्प्लेनरी साइंस इन द डेवलपमेंट फार्मास्यूटिकल एंड सस्टेनेबिलिटी ह्यूमन हेल्थ रखा गया था। कॉन्फ्रेंस में बतौर मुख्य अतिथि कैरियर पॉइंट यूनिवर्सिटी के वीसी केसी वर्मा ने शिरकत की।

इस कांफ्रेंस के दौरान देश में फार्मास्यूटिकल सेक्टर में सुधारों और प्राकृतिक संसाधनों से उत्पादन की संभावनाओं पर विशेष तौर पर चर्चा की गई। बता दें कि महंगाई के इस दौर में महंगी दवाएं आम आदमी की पहुंच से दूर हैं। 

ऐसे में नवाचार के प्रयासों से वैज्ञानिकों ने देश और प्रदेश में मौजूद संसाधनों से नई खोज कर इन दवाओं को आम आदमी तक की पहुंच तक ले जाने को लेकर अपने विचार इस कॉन्फ्रेंस में रखें। विभिन्न विश्वविद्यालयों से करीब 300 शोधकर्ताओं ने इस कॉन्फ्रेंस में हिस्सा लिया। इसमें हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय समेत कई विश्वविद्यालयों से प्रतिभागी सम्मिलित रहे।