Follow Us:

काजा में राष्ट्रीय मतदाता दिवस बड़े हर्षोल्लास से मनाया गया

|

एडीसी परिसर काजा में वीरवार को राष्ट्रीय मतदाता दिवस बड़े हर्षोल्लास से मनाया गया। एडीसी राहुल जैन ने इस अवसर पर शपथ भी दिलवाई । उन्होंने कहा कि भारत के निर्वाचन आयोग की 25 जनवरी 1950 को स्थापना हुई थी। स्‍थापना दिवस मनाने के लिए 2011 से पूरे देश में हर साल 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाता है। राष्ट्रीय मतदाता दिवस का मुख्य उद्देश्य नागरिकों के बीच चुनावी जागरूकता पैदा करना है और उन्हें चुनावी प्रक्रिया में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करना है। देश के मतदाताओं को समर्पित, राष्ट्रीय मतदाता दिवस का उपयोग मतदाताओं, विशेषकर नए पात्र युवा मतदाताओं के नामांकन के लिए भी किया जाता है।

देश भर में आयोजित राष्ट्रीय मतदाता दिवस समारोहों में नए मतदाताओं को सम्मानित किया जाता है और उनका मतदाता फोटो पहचान पत्र (ईपीआईसी) सौंपा जाता है। उन्होंने कहा कि पहले मतदाता की पात्रता आयु 21 वर्ष थी लेकिन 1988 में इसे घटाकर 18 वर्ष कर दिया गया। 1998 के इकसठवें संशोधन विधेयक ने भारत में मतदाता की पात्रता आयु कम कर दी। इस अवसर पर एसडीएम हर्ष अमरेंद्र सिंह नेगी सहित सभी विभागाध्यक्ष मौजूद रहे ।

स्वीप के तहत कार्यक्रम का आयोजन

आइस हॉकी रिंक में स्वीप के तहत कार्यक्रम आयोजित किया गया। राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला काजा के बच्चों ने रैली निकाल कर जागरूकता अभियान चलाया। इस अवसर पर जानकारी देते हुए एसडीएम हर्ष अमरेंद्र सिंह नेगी ने कहा कि चुनाव कराने के अलावा, ईसीआई की दूसरी जिम्मेदारी मतदाता शिक्षा है। यह अत्यंत महत्वपूर्ण है कि देश के मतदाता अपने अधिकारों के साथ-साथ जिम्मेदारियों को भी जानें जो किसी भी लोकतंत्र के सार को परिभाषित करते हैं। इसे ध्यान में रखते हुए, भारत के चुनाव आयोग ने व्यवस्थित मतदाता शिक्षा और चुनावी भागीदारी शुरू की है, जिसे आमतौर पर SVEEP के रूप में जाना जाता है।

SVEEP की शुरुआत ECI द्वारा वर्ष 2009 में की गई थी और तब से यह देश के सभी हिस्सों में मतदाता जागरूकता पैदा करने, मतदाता शिक्षा और मतदाता साक्षरता को बढ़ावा देने के लिए बहुत सक्रिय है। यह मतदाताओं को चुनाव में सोच-समझकर निर्णय लेने और देश के भविष्य को आकार देने में सक्षम बनाता है। स्वीप की स्थापना में चार संरचनात्मक प्रभाग हैं। इनमें बूथ स्तर
जिला स्तर, राज्य स्तर और राष्ट्रीय स्तर पर होता है।